A
Hindi News खेल क्रिकेट Shikhar Dhawan : धवन ने छुआ नया शिखर, जानिए कौन है उनसे आगे

Shikhar Dhawan : धवन ने छुआ नया शिखर, जानिए कौन है उनसे आगे

Shikhar Dhawan : टीम इंडिया के लिए साल 2020 से वन डे में खेलते हुए शिखर धवन ने 1000 रन भी पूरे कर लिए हैं। उनसे आगे कोई भी नहीं है।

Shikhar Dhawan- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Shikhar Dhawan

Highlights

  • शिखर धवन ने टीम इंडिया के लिए ओपन करते हुए पूरे अपने 6500 रन
  • साल 2020 से लेकर अब तक टीम इंडिया के लिए बना दिए हैं 1000 रन
  • जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले ही मैच में 75 गेंदों पर पूरा किया अर्धशतक

Shikhar Dhawan IND vs ZIM : भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन मैचों की वन उे सीरीज शुरू हो गई है। सीरीज के पहले ही मैच में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया और जिम्बाब्वे को चारोखाने चित्त कर दिया। पहले भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का खेल दिखाया और उसके बाद बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस बीच सीरीज के पहले ही मैच में टीम इंडिया के उपकप्तान शिखर धवन ने एक नया मुकाम हासिल कर लिया है। पहले मैच में शिखर धवन ने जिस तरह की बल्लेबाजी की है, उससे ऐसा लगता है कि आने वाले दो और मैचों में जिम्बाब्वे के गेंदबाजों की खैर नहीं है। 

टीम इंडिया के लिए ऐसा करने वाले पांचवें बल्लेबाज बने शिखर धवन 
जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले जा रहे पहले मैच में अच्छी बल्लेबाजी कर शिखर धवन ने नया मुकाम हासिल कर लिया है। शिखर धवन अब टीम इंडिया के लिए ओपन करते हुए 6500 रन बना चुके हैं। वे भारत के लिए ऐसा करने वाले केवल पांचवें बल्लेबाज हैं। हालांकि उनसे आगे भी पांच बल्लेबाज हैं, लेकिन इस वक्त जो खिलाड़ी खेल रहे हैं, उसमें से केवल रोहित शर्मा ही उनसे आगे हैं। शिखर धवन ने इस मुकाम को केवल 153 मैचों में ही हासिल कर लिया है। बड़ी बात ये भी रही कि शिखर धवन ने इस मैच में 75 गेदों पर अपना अर्धशतक भी पूरा किया। उन्होंने इस दौरान पांच चौके लगाए। शिखर धवन के करियर का ये 38वां अर्धशतक है। वे आज के मैच में शुभमन गिल के साथ टीम लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर आए और छा गए। इस दौरान शुभमन गिल को भी उनके साथ तसल्ली से खेलने का मौका मिला। 

Image Source : INDIA TVMost Runs As Opener for Team India

साल 2020 से लेकर वन डे में सबसे आगे हैं शिखर धवन 
इतना ही नहीं टीम इंडिया के लिए साल 2020 से वन डे में खेलते हुए शिखर धवन ने 1000 रन भी पूरे कर लिए हैं। उनसे आगे कोई भी नहीं है। इस दौरान शिखर धवन ने केवल 23 ही मैच खेले हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर केएल राहुल हैं, जिन्होंने 16 मैचों में 745 रन ही बनाए हैं। तीसरे नंबर पर पूर्व कप्तान विराट कोहली हैं, जिन्होंने 16 मैच ही खेले हैं और 735 रन ठोके हैं। चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर हैं, जिनके 18 मैचों में 632 रन हैं। वहीं पांचवें नंबर पर ऋषभ पंत हैं, जिन्होंने 12 मैचों में 494 रन बनाए हैं 

2020 के बाद से लेकर  अब तक वन डे रन 
शिखर धवन 23: 1000*
केएल राहुल: 16: 745
विराट कोहली: 20: 735
श्रेयस अय्सर: 18: 632
ऋषभ पंत: 12: 494

Latest Cricket News