A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC टूर्नामेंट के फाइनल में सिर्फ इस धाकड़ भारतीय बल्लेबाज ने लगाया शतक, ले चुका है संन्यास

ICC टूर्नामेंट के फाइनल में सिर्फ इस धाकड़ भारतीय बल्लेबाज ने लगाया शतक, ले चुका है संन्यास

ICC Tournament के फाइनल में अभी तक सिर्फ एक भारतीय बल्लेबाज ने शतक लगाया है और ये खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुका है।

Sourav Ganguly - India TV Hindi Image Source : GETTY Sourav Ganguly

टीम इंडिया ने अभी तक 11 आईसीसी टूर्नामेंट फाइनल खेले हैं, जिसमें से 4 सबसे ज्यादा आईसीसी फाइनल महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीते हैं। सौरव गांगुली की कप्तानी में 3, विराट कोहली की कप्तानी में दो, रोहित शर्मा और कपिल देव की कप्तानी में 1-1 आईसीसी खेला है। 11 आईसीसी फाइनल मैचों में सिर्फ एक भारतीय बल्लेबाज ऐसा है, जिसने शतक लगाया है। आइए जानते हैं, इस खिलाड़ी के बारे में। 

इस प्लेयर ने किया कमाल 

चैंपियंस ट्रॉफी 2000 का फाइनल न्यूजीलैंड और भारत के बीच खेला गया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से पटखनी दी थी। इस मैच में टीम इंडिया की अगुवाई सौरव गांगुली कर रहे थे। वहीं, कीवी टीम के कैप्टन स्टीफन फ्लेमिंग थे। भारत के लिए इस मैच में सौरव गांगुली ने धमाकेदार बल्लेबाजी की थी। उन्होंने 130 गेंदों में 117 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और 4 लंबे छक्के लगाए। गांगुली आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। साल 2008 में गांगुली इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं। 

टीम इंडिया को मिली थी हार 

चैंपियंस ट्रॉफी 2000 में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाए। जिसके जबाव में न्यूजीलैंड ने आखिरी ओवर में जीत हासिल कर ली। कीवी टीम की तरफ से क्रिस केर्न्स ने शानदार 102 रन बनाए थे। वहीं, क्रिस हैरिस ने 46 रनों की पारी खेली थी। भारतीय गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन की वजह से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। 

भारत ने जीते पांच आईसीसी खिताब 

टीम इंडिया ने 11 आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में से 5 में जीत हासिल की है। कपिल देव की कप्तानी में भारत ने 1983 में वनडे वर्ल्ड कप, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2007, वनडे वर्ल्ड कप 2011, चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का खिताब जीता था। वहीं, सौरव गांगुली की कप्तानी में संयुक्त रूप से साल 2022 की चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। 

Latest Cricket News