A
Hindi News खेल क्रिकेट SA vs NZ: पुणे में होगी रनों की बारिश या गेंदबाज मारेंगे बाजी? जानें पिच से लेकर मौसम की पूरी रिपोर्ट

SA vs NZ: पुणे में होगी रनों की बारिश या गेंदबाज मारेंगे बाजी? जानें पिच से लेकर मौसम की पूरी रिपोर्ट

South Africa vs New Zealand: वर्ल्ड कप 2023 में आज न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की टीमें पुणे के एमसीए स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। सेमीफाइनल की रेस को देखते हुए ये मैच दोनों टीमों के लिए काफी अहम रहने वाला है।

nz vs sa- India TV Hindi Image Source : GETTY न्यूजीलैंड बनाम साउथ अफ्रीका

SA vs NZ Pitch And Weather Report: वर्ल्ड कप 2023 का 33वां मैच सेमीफाइनल की प्रबल दावेदार माने जा रही न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की टीमों के बीच खेला जाएगा। न्यूजीलैंड के छह मैचों में आठ अंक है। ऐसे में अब न्यूजीलैंड की एक से अफगानिस्तान (छह अंक) और पाकिस्तान (चार अंक) के लिए सेमीफाइनल के रास्ते खुल सकते हैं । दूसरी ओर साउथ अफ्रीका के जीतने पर उसके 12 अंक हो जाएंगे और वह भारत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने का सबसे बड़ा दावेदार बन जाएगा। ये मैच पुणे के एमसीए स्टेडियम पर खेला जाएगा।

पुणे की पिच पर दिखेगा किसका कमाल? 

एमसीए स्टेडियम ऐतिहासिक रूप से बल्लेबाजी के अनुकूल विकेट के रूप में जाना जाता है। हालांकि इस पिच पर खेल आगे बढ़ने के साथ स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलते हुए देखने को मिल सकती है। इसके बावजूद पिच पर बेहतर बाउंस होने की वजह से बल्लेबाज आसानी से अपने शॉट खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं। ऐसे में ये मैच हाई स्कोरिंग रह सकता है। इस वर्ल्ड कप में यहां पर ये तीसरा मैच होगा। पहले दोनों मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने जीते हैं। ऐसे में टॉस की भूमिका भी अहम रहने वाली है। 

कैसा रहने वाला है मौसम

पुणे में इस मैच के दौरान मौसम की बात की जाए तो एक्यूवेदर की रिपोर्ट के अनुसार अधिकतम तामपान 33 डिग्री सेल्सियस तो वहीं न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की उम्मीद है, दूसरी पारी के दौरान ओस पड़ने की संभावना है। वहीं इस मैच के दौरान बारिश की संभावना बिल्कुल भी नहीं है। 

एमसीए स्टेडियम के आंकड़े 

एमसीए स्टेडियम में अभी तक कुल 9 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें 4 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की और 5 बार दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने बाजी मारी है। पुणे में पहली पारी का औसत स्कोर 294 रन रहता है। वहीं, पुणे में दूसरी पारी का औसत स्कोर 274 रन है। वनडे में एमसीए स्टेडियम में किसी टीम का सर्वोच्च स्कोर 356 रन हैं, जो भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था।

वर्ल्ड कप 2023 के लिए दोनों टीमें: 

साउथ अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक, रीजी हेंड्रिक्स, मार्को जेनसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रेस वान डेर डुसेन , लिजाद विलियम्स। 

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, मार्क चैपमैन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, मिशेल सेंटनर, ईश सोढी, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन और मैट हेनरी।

Latest Cricket News