A
Hindi News खेल क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ 2 खिलाड़ी ही लगा पाए करियर की आखिरी गेंद पर छक्का, जानिए नाम

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ 2 खिलाड़ी ही लगा पाए करियर की आखिरी गेंद पर छक्का, जानिए नाम

स्टुअर्ट ब्रॉड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट करियर का आखिरी मैच खेल रहे हैं। इस मैच में उन्होंने छक्का लगाते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। ब्रॉड की गिनती बेहतरीन गेंदबाजों में होती है।

Stuart Broad- India TV Hindi Image Source : PTI Stuart Broad

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का पांचवां मुकाबला खेला जा रहा है। इंग्लैंड के सुपर स्टार गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का ये आखिरी टेस्ट मुकाबला है। उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी है। चौथे दिन जब वह आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करने के लिए उतरे, तो ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स ने भी उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। ब्रॉड की गिनती दुनिया के खतरनाक गेंदबाजों में होती है और उन्होंने अपने दम पर इंग्लैंड को कई मैच जिताए। वह बेहतरीन गेंदबाजी के साथ-साथ निचले क्रम पर उतरकर ताबड़तोड़ बैटिंग करने में भी माहिर प्लेयर हैं। अपने आखिरी टेस्ट में उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

ब्रॉड ने किया कमाल 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में करियर के आखिरी मैच में अंतिम गेंद पर सिर्फ दो खिलाड़ी ही छक्का जड़ पाए हैं। इनमें स्टुअर्ट ब्रॉड और वेन डेनियल शामिल हैं। ब्रॉड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें टेस्ट की दूसरी पारी में 8 गेंदों में 8 रन बनाए। वह करियर की अंतिम गेंद पर छक्का मारने के बाद नॉट आउट रहे, क्योंकि दूसरे छोर पर मौजूद जेम्स एंडरसन स्पिनर टॉड मर्फी का शिकार बने। 

वेस्टइंडीज के वेन डेनियल ने साल 1984 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला खेला था, तब उन्होंने 4 गेंदों में 6 रन बनाए थे, जिसमें डेनियल ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाया था। 

इंग्लैंड के लिए तीनों फॉर्मेट 

स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेला है। उन्होंने इंग्लैंड के लिए साल 2007 में टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने 167 टेस्ट मैचों में 602 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा उन्होंने 3647 रन भी बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं, 121 वनडे मुकाबलों में उन्होंने 178 विकेट और 56 टी20 मैचों में 65 विकेट चटकाए हैं। 

Latest Cricket News