A
Hindi News खेल क्रिकेट Surya No.1 : सूर्य कुमार यादव टीम इंडिया के लिए नंबर 1, जानिए कौन हैं टॉप 5 खिलाड़ी

Surya No.1 : सूर्य कुमार यादव टीम इंडिया के लिए नंबर 1, जानिए कौन हैं टॉप 5 खिलाड़ी

Suryakumar Yadav No.1 : टी20 विश्व कप 2022 से पहले सूर्य कुमार यादव का फार्म टीम इंडिया के लिए अच्छी बात है।

Surya Kumar Yadav- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Surya Kumar Yadav

Highlights

  • टी20 विश्व कप 2022 से पहले गजब के फार्म में नजर आ रहे हैं सूर्य कुमार यादव
  • टीम इंडिया के लिए सूर्य कुमार यादव ने टी20 इंटरनेशनल में इस साल बनाए सबसे ज्यादा रन
  • कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली भी सूर्य कुमार यादव से हैं काफी पीछे

SuryaKumar Yadav No.1 : टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज अब खत्म हो गई है। भारत ने सीरीज को 3.2 से अपने नाम कर लिया है। अब टीम इंडिया इस साल के सबसे बड़े टूर्नामेंट यानी टी20 विश्व कप में उतरने जा रही है। टीम इंडिया छह अक्टूबर को सुबह मुंबई से सीधे मेलबर्न की उड़ान भरेगी। इस बीच भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव गजब के फार्म में नजर आ रहे हैं। उन्होंने भारतीय टीम के कई दिग्गज बल्लेबाजों को पीछे छोड़ा हुआ है। इस साल सूर्य कुमार यादव ने टीम इंडिया की ओर से टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। खास बात ये है कि सूर्या तो नंबर वन हैं ही, लेकिन दूसरे नंबर पर जो बल्लेबाज है, वो सूर्य कुमार यादव से काफी पीछे है। 

Image Source : APSurya Kumar Yadav

सूर्या कुमार यादव नंबर वन, दूसरे नंबर पर कप्तान रोहित शर्मा
साल 2022 में खेले गए टी20 इंटरनेशनल मैचों की बात की जाए तो सूर्य कुमार यादव ने कुल 22 पारियों में 793 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 41.74 का रहा है, वहीं स्ट्राइक रेट 185 का है। सूर्य कुमार यादव ने इन 22 पारियों में सात बार अर्धशतक भी लगाया है, जो इस साल किसी भी भारतीय की ओर से  लगाए गए सबसे ज्यादा अर्धशतक हैं। ताज्जुब की बात ये भी है कि इसी दौरान यानी साल 2022 में ही कप्तान रोहित शर्मा ने भी इतने ही यानी 22 मैच खेले हैं, लेकिन उनके खाते में 540 रन ही दर्ज हैं, यानी दूसरे नंबर का बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव से काफी पीछे है। रोहित शर्मा ने 27 की औसत से रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 143 का है। रोहित शर्मा ने दो अर्धशतक इस दौरान लगाए हैं। 

Image Source : APRohit Sharma

तीसरे नंबर पर विराट कोहली 
अब तीसरे नंबर के बल्लेबाज के बारे में भी जान लीजिए। साल 2022 में भारतीय टीम की ओर से टी20 इंटरनेशनल में तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज पूर्व कप्तान विराट कोहली हैं, उन्होंने 14 मैचों में 485 रन बनाए हैं। कोहली का औसत 44.09 का है और स्ट्राइक रेट 139 का है। रोहित शर्मा के नाम इस साल अभी तक पांच अर्धशतक दर्ज हैं। इसमें एक शतक भी शामिल है, जो इसी साल उन्होंने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ लगाया था। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर हैं, जिन्होंने 14 मैचों में 449 रन बनाए हैं और उनका औसत 44.90 का है, श्रेयस का स्ट्राइक रेट 143 का है। श्रेयस अय्यर ने भी चार अर्धशतक इस साल टी20 में लगाए हैं। इसके बाद अगर नंबर पांच के बल्लेबाज की बात की जाए तो इस पर हार्दिक पांड्या काबिज हैं, जिन्होंने खेले तो 14 ही मैच हैं, लेकिन रन उन्होंने 430 ठोक दिए हैं। हार्दिक पांड्या का औसत 36.33 का है, वहीं स्ट्राइक रेट 151 का है, पांड्या ने इस साल अभी तक दो अर्धशतक लगाए हैं। इसके बाद ईशान किशन, ऋषभ पंत और केएल राहुल का नंबर आता है। टॉप 10 लिस्ट में दीपक हुड्डा और दिनेश कार्तिक का भी नाम शामिल है। 

Latest Cricket News