A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 World Cup 2022 IND vs SA: भारत की जीत की हैट्रिक पर नजर, साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये होगी चुनौतियां

T20 World Cup 2022 IND vs SA: भारत की जीत की हैट्रिक पर नजर, साउथ अफ्रीका के खिलाफ ये होगी चुनौतियां

T20 World Cup 2022 IND vs SA: टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 स्टेज में भारतीय टीम का अगला मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा जहां उसे कई नई चुनौतियों से निपटना होगा।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका- India TV Hindi Image Source : GETTY भारत बनाम साउथ अफ्रीका

T20 World Cup 2022 IND vs SA: टीम इंडिया ने पहले और मुश्किल मुकाबले में पाकिस्तान को बेहद रोमांचक अंदाज में हराया। उसे दूसरे मुकाबले में नीदरलैंड के खिलाफ एक आसान जीत मिली। टीम इंडिया ग्रुप 2 के प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर है पर रोहित शर्मा एंड कंपनी की मुश्किलें अभी खत्म नहीं हुई हैं। थोड़ी भी असावधानी इस सजी हुई समीकरण को बिगाड़ सकती है क्योंकि भारत को टी20 वर्ल्ड कप में अगला मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलना है।

पर्थ की पिच पर मुश्किल होगी चुनौती

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सुपर 12 का अगला मैच पर्थ की तेज और उछाल वाली पिच पर खेली जाएगी। भारत और साउथ अफ्रीका ने अब तक 2-2 मैच खेले हैं। भारत फिलहाल ग्रुप 2 में शीर्ष पर है जबकि साउथ अफ्रीका तीन अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। साउथ अफ्रीका ने दूसरे मैच में बांग्लादेश को 104 रन से करारी शिकस्त दी थी जबकि जिम्बाब्वे के खिलाफ उसका पहला मैच जीत की दहलीज पर पहुंचने के बाद बारिश के कारण रद्द हो गया था।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया फेवरेट

भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मुकाबले में फेवरेट माना जा सकता है। इसकी वजह टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले दोनों टीमों के बीच हुई टी20 सीरीज को माना जा सकता है जिसे भारत ने अपने घर में 2-1 से जीती थी।

पाकिस्तान-नीदरलैंड मैच के बाद होगा प्लेइंग XI का फैसला

पर्थ में हालात भारतीय पिचों से अलग होंगे। यहां की पिच फास्ट और बाउंसी होगी जिसपर तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। लेकिन भारत का साउथ अफ्रीका से मुकाबला पाकिस्तान-नीदरलैंड मैच के खत्म होने के बाद होगा जिससे भारतीय टीम मेनेजमेंट को अपना बेस्ट इलेवन चुनने में मदद मिल सकती है।
भारत के बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसके संकेत भी दिए उन्होंने कहा, "हमारे पास हार्दिक पांड्या को मिलाकर चार तेज गेंदबाज हैं। हम अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा कल परिस्थितियों को देखकर करेंगे। हम अभी तक बैठकर चर्चा नहीं कर पाए हैं। एक बार जब हम परिस्थितियों को देख लेंगे तो फिर चर्चा हो जाएगी और उसके बाद हम हम अपनी इलेवन चुन लेंगे।"

केएल राहुल करेंगे ओपनिंग

Image Source : PTIकेएल राहुल

कोच ने संकेत दिया कि के एल राहुल भारतीय पारी की शुरूआत करेंगे चाहे वह पहले दो मैचों में फ्लॉप रहे थे लेकिन सितंबर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने नाबाद 51 और 57 रन की शानदार पारियां खेली थीं।

साउथ अफ्रीकी अटैक से सावधान रहना जरूरी

Image Source : GETTYएनरिक नॉर्किया

भारतीय बल्लेबाजों को साउथ अफ्रीका के फास्ट बॉलिंग अटैक से सावधान रहना होगा। एनरिक नॉर्किया ने बांग्लादेश के खिलाफ खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट चटकाए थे। उनके अलावा अफ्रीकी टीम के स्पिनर तबरेज शम्सी भी अच्छी फॉर्म में हैं। उन्होंने पिछले मैच में 3 विकेट अपने नाम किए थे।

राइली रुसो से रहना होगा सावधान

Image Source : GETTYराइली रुसो और क्विंटन डिकॉक

भारत के खिलाफ इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम बल्लेबाजी राइली रुसो की फॉर्म पर काफी हद तक निर्भर होगी। रुसो ने इंदौर में भारत के खिलाफ नाबाद शतक बनाया था और बांग्लादेश के खिलाफ पिछले मैच में भी उन्होंने 109 रन की शानदार पारी खेली। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में अपने गेंदबाजों को रुसो के खिलाफ खास रणनीति के साथ मैदान में उतारना चाहेंगे।

Latest Cricket News