A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 World Cup 2022: पाकिस्तानी टीम के सेमीफाइनल में जाने का ये है रास्ता

T20 World Cup 2022: पाकिस्तानी टीम के सेमीफाइनल में जाने का ये है रास्ता

T20 World Cup 2022: पाकिस्तान के सेमीफाइनल में जाने की राह कठिन जरूर है, लेकिन संभावनाएं अभी भी जीवित हैं।

Pakistan Semifinal scenario- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Pakistan Semifinal scenario

T20 World Cup 2022:  टी20 विश्व कप 2022 में सुपर 12 के मुकाबले खेले जा रहे हैं, इस वक्त विश्व कप का रोमांच क्रिकेट फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है। अब वो स्टेज आ गई है, जहां से हर टीम सेमीफाइनल की ओर देखना शुरू कर चुकी है। टीमें तीन मैच खेल चुकी हैं और करीब करीब आधा विश्व कप निकल चुका है। हर टीम को ग्रुप स्टेज पर पांच मैच खेलने हैं। अब से करीब 15 दिन बाद दुनिया को टी20 का नया चैंपियन मिल जाएगा। हालांकि सेमीफाइनल में जाने की कश्मकश जारी है और सभी टीमें इसी की फिराक में हैं। टीम इंडिया के ग्रुप की बात करें तो भारत, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका तीनों ही अभी तक सेमीफाइनल में जाने की कोशिश में हैं। हालांकि पाकिस्तान की संभावनाएं काफी कम हैं। पाकिस्तान को अपने तो बचे हुए सभी मैच यहां से जीतने ही हैं, साथ ही ये भी देखना होगा कि बाकी टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं। वहीं टी इंडिया अगर अपने बचे हुए सारे मैच जीत जाती है तो आसानी से सेमीफाइनल में एंट्री कर जाएगी। 

Image Source : ptiBabar Azam and Mohammad Rizwan

दक्षिण अफ्रीका नंबर वन, दूसरे नंबर पर टीम इंडिया 
टीम इंडिया अब तक इस साल के विश्व कप में तीन मैच खेल चुकी है। इसमें से दो मैच भारत ने जीते हैं और दक्षिण अफ्रीका से एक मैच में हार मिली है। भारतीय टीम की इस हार के बाद पाकिस्तान की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। पाकिस्तान अब एक ही सूरत में सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। पाकिस्तान के पास अभी तीन मैचों में दो अंक हैं। पाकिस्तान अगर यहां से बचे हुए दोनों मैच जीतता है तो उसके अंक बढ़कर छह हो जाएंगे। वहीं टीम इंडिया की बात करें तो भारत के तीन मैचों में चार अंक हैं। अगर भारतीय टीम के दोनों मैचों में बारिश हो जाती है और भारत को एक एक अंक मिलता है तो फिर भारत के भी छह अंक ही होंगे। यानी भारत और पाकिस्तान के अंक बराबर हो जाएंगे, लेकिन पाकिस्तान चूंकि खेलकर और जीतकर छह अंक हासिल करेगी तो उसका नेट रन रेट भारत की अपेक्षा ज्यादा हो जाएगा। एडिलेड ओवल में जहां भारतीय टीम अपना अगला मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगा, वहां बारिश की आशंका फिलहाल जताई जा रही है, लेकिन ऐसा नहीं लग रहा कि मैच पूरी तरह से रद हो जाएगा, हो सकता है कि कुछ बारिश हो और कम ओवर का मैच करा दिया जाए। 

Image Source : ptiBabar Azam and Mohammad Rizwan

दक्षिण अफ्रीका अपने दोनों मैच हार जाए तो भी पाकिस्तान की संभावना 
पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में जाने की एक और संभवाना तब बन सकती है, जब दक्षिण अफ्रीकी टीम अपने बचे हुए दोनों मैच हार जाए। एक मैच तो दक्षिण अफ्रीका को पाकिस्तान से ही खेलना है और एक मैच नीदरलैंड जैसी कमजोर टीम से है। दक्षिण अफ्रीका के अभी तीन मैचों में पांच अंक हैं। अगर दो मैच दक्षिण अफ्रीकी टीम हार जाएगी तो उसके पांच ही अंक रह जाएंगे और पाकिस्तानी टीम छह अंक लेकर उससे आगे निकल जाएगी। हालांकि इस बात की संभावना काफी कम है कि दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम यहां से अपने दोनों मैच हार जाए। ऐसे में पाकिस्तान की सेमीफाइनल में जाने की संभावनाएं न के बराबर हैं, लेकिन क्रिकेट में कभी भी कुछ भी हो सकता है। इसी साल के विश्व कप में ऐसा होते हुए भी हमने देखा है। ऐसे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन संभावनाएं और आशंकाएं लगातार हैं।

Latest Cricket News