A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 World Cup 2022 : सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब विराट कोहली, जानिए अपडेट

T20 World Cup 2022 : सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब विराट कोहली, जानिए अपडेट

T20 World Cup 2022 : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के एक बड़े कीर्तिमान के करीब हैं।

Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli

Highlights

  • टीम इंडिया 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी अपना पहला मैच
  • सचिन तेंदुलकर के बड़े रिकॉर्ड के करीब पहुंचे विराट कोहली और रोहित शर्मा
  • विराट कोहली और रोहित शर्मा में से कोई भी जीत सकता है ये बाजी

T20 World Cup 2022 : टी20 विश्व कप 2022 का आगाज हो गया है। हालांकि अभी क्वालीफायर और वार्मअप मैच खेले जा रहे हैं। लेकिन असली मुकाबला 22 अक्टूबर से शुरू होगा। इसी दिन से सुपर 12 के मैच शुरू हो जाएंगे और उसके बाद 23 अक्टूबर को होगा भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली, जब भी मैदान में उतरते हैं तो उनके निशाने पर कोई न कोई रिकॉर्ड रहता ही है। इस बार भी ऐसा ही होने वाला है। विराट कोहली जब टी20 विश्व कप के लिए मैदान में उतरेंगे तो उनके सामने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा कीर्तिमान होगा। इतना ही नहीं कप्तान रोहित शर्मा भी इस रिकॉर्ड के करीब हैं। देखना होगा के कौन सा खिलाड़ी इसे पहले ध्वस्त करता है और आगे निकल जाता है। 

Image Source : Facebook@SachinTendulkarSachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर के नाम आईसीसी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 50 से ज्यादा की पारियां
दरअसल आईसीसी के टूर्नामेंट की बात करें तो अब तक भारत के लिए सबसे ज्यादा 50 रन से ज्यादा की पारियां सचिन तेंदुलकर ने खेली हैं। उन्होंने अब तक 23 बार 50 से ज्यादा रन बनाए हैं। इसमें टी20 विश्व कप, वन डे विश्व कप और आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप आदि शामिल हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली हैं। उनके भी नाम पर 23 बार 50 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। यानी अगर वे एक भी मैच में 50 से ज्यादा रन बना देंगे तो वे सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ देंगे। वहीं अगर हिटमैन रोहित शर्मा की बात की जाए तो वे 22 बार 50 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब हुए हैं, यानी सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली की बराबरी करने के लिए रोहित शर्मा को एक और बार 50 से ज्यादा रन बनाने होंगे। रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उन्हें दो बार ऐसा करना होगा। यानी ये जंग काफी दिलचस्प हो सकती है। विश्व कप के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा में से कौन सा खिलाड़ी नंबर वन होगा, ये भी काफी मजेदार होगा। 

Image Source : TwitterRohit Sharma

टी20 विश्व कप में पहली बार कप्तानी कर रहे हैं रोहित शर्मा
टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का पहला ही मैच पाकिस्तान से होने वाला है, जो 23 अक्टूबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ही इस मैच में खेलते हुए दिखाई देंगे। रोहित शर्मा पहली बार टी20 विश्व कप में टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। इससे पहले जब साल 2021 में विश्व कप खेला गया था, तब विराट कोहली के हाथ में कमान थी और भारतीय टीम को अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान से हार मिली थी। ये पहली बार था, जब टीम इंडिया को किसी भी विश्व कप में पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा हो। इसके बाद टीम इंडिया पहले ही दौर से बाहर हो गई थी। इस बार देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारतीय टीम विश्व कप जीतकर ला पाती है या नहीं। हालांकि जब साल 2007 में पहला विश्व कप खेला गया था, तब एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने इस पर कब्जा किया था, लेकिन इसके बाद से सूखा पड़ा हुआ है, क्या रोहित की सेना इसे खत्म करने में कामयाब हो पाएगी या नहीं। 

Latest Cricket News