A
Hindi News खेल क्रिकेट क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए इन 15 देशों ने किया क्वालीफाई, अब सिर्फ 5 टीमों की जगह बची

क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए इन 15 देशों ने किया क्वालीफाई, अब सिर्फ 5 टीमों की जगह बची

वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक किया जा रहा है। इसी बीच कुल 15 टीमों को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है।

Indian Cricket Team, T20 World Cup 2023- India TV Hindi Image Source : GETTY वर्ल्ड के लिए इन टीमों को मिली चुकी है जगह

भारत में इस साल वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है। इस मेगा इवेंट का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक किया जाएगा। जहां कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे। इस वर्ल्ड कप के लिए भारत में तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। इसके अलावा कुछ ही दिनों में टिकट भी बिकने शुरू हो जाएंगे। इसी बीच अगले साल वेस्टइंडीज और अमेरिका खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी भी तैयारी कर रहा है। टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफायर खेले जा रहे हैं। आपको बता दें कि इस बार टी20 वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। ऐसा पहली बार होगा जब इतनी टीमें क्रिकेट वर्ल्ड कप में हिस्सा लेंगी। आइए आपको बतातें हैं कि अब तक कितनी टीमों ने इस वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

इन टीमों को मिला वर्ल्ड कप का टिकट

भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के बीच दुनिया भर के अलग-अलग रीजन में टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर खेले जा रहे हैं। इन क्वालीफायर के जरिए टीमों को वर्ल्ड कप में एंट्री मिल रही है। आपको बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2022 की टॉप 8 टीमों ने अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई कर लिया था। वहीं दो टीमें आईसीसी की टी20 रैंकिंग के आधार पर क्वालीफाई कर चुकी हैं। इन टीमों ने रीजनल क्वालीफायर शुरू होने से पहले ही क्वालीफाई कर लिया था। जिन टॉप 8 टीमों ने पिछले साल हुए वर्ल्ड कप के आधार पर क्वालीफाई किया है उनमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका का नाम शामिल है। वहीं अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने आईसीसी की टी20 रैंकिंग के आधार पर क्वालीफाई किया है।

इसी बीच तीन अन्य टीमों ने भी रीजनल क्वालीफायर में शानदार प्रदर्शन करके टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इन टीमों में आयरलैंड, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यू गिनी का नाम शामिल है। आयरलैंड और स्कॉटलैंड ने यूरोपियन रीजन क्वालीफायर के जरिए क्वालीफाई किया वहीं पापुआ न्यू गिनी ने इस्ट एशिया-पैसिफिक क्वालीफायर में फिलीपींस को हराकर क्वालीफाई किया है। वहीं होस्ट नेशन होने के कारण वेस्टइंडीज और यूएसए पहले से क्वालीफाई कर चुके हैं। तो कुल मिलकर देखा जाए तो टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए 20 टीमों में से 15 टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है। आइए इसकी पूरी लिस्ट को एक साथ देखें।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई कर चुकी टीमें

  1. ऑस्ट्रेलिया 
  2. इंग्लैंड 
  3. भारत 
  4. नीदरलैंड 
  5. न्यूजीलैंड 
  6. पाकिस्तान 
  7. साउथ अफ्रीका 
  8. श्रीलंका
  9. अफगानिस्तान
  10. बांग्लादेश
  11. वेस्टइंडीज
  12. यूएसए
  13. आयरलैंड 
  14. स्कॉटलैंड 
  15. पापुआ न्यू गिनी

बता दें कि बचे हुए पांच स्थानों में एक टीम अमेरिका क्वालीफायर, दो टीम एशिया क्वालीफायर और दो टीम अफ्रीका क्वालीफायर के जरिए क्वालीफाई करेंगी। इन 20 टीमों को चार-चार के आधार पर पांच ग्रुपो में बांटा जाएगा। इसके बाद सभी ग्रुप की टॉप 2 टीमें प्री क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। वहीं सभी ग्रुप मिलाकर अन्य 6 बेस्ट टीमों को भी अगले राउंड के लिए क्वालीफाई किया जाएगा। इसके बाद 16 टीमों के बीच प्री क्वार्टर फाइनल, फिर क्वार्टर फाइनल, फिर सेमीफाइनल और अंत में फाइनल खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल 4 जुन से 30 जुन तक किया जा सकता है।

Latest Cricket News