A
Hindi News खेल क्रिकेट वेस्टइंडीज को हराकर भी पॉइंट्स टेबल पर नहीं हुआ भारत को फायदा, जानें टीम इंडिया का स्थान

वेस्टइंडीज को हराकर भी पॉइंट्स टेबल पर नहीं हुआ भारत को फायदा, जानें टीम इंडिया का स्थान

IND W vs WI W: भारत ने वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए मैच को 6 विकेट से जीत लिया। इस जीत के बावजूद टीम इंडिया पॉइंट्स टेबल पर पहले स्थान पर नहीं पहुंच सकी।

India Women vs West Indies Women, IND W vs WI W, T20 World Cup 2023- India TV Hindi Image Source : AP India Women vs West Indies Women

IND W vs WI W: महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारत और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को हरा 6 विकेट से हरा दिया। वर्ल्ड कप में भारत की यह लगातार दूसरी जीत है। इस मैच में दीप्ति शर्मा की शानदार गेंदबाजी के बाद ऋचा घोष (नाबाद 44) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (33) के बीच चौथे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी से भारत ने यह मैच आसानी से जीत लिया। वेस्टइंडिज की यह वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी हार है। इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 118 रन ही बना सकी। जवाब में भारत ने 13 गेंद शेष रहते यानी 18.1 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 119 रन बना यह मैच अपने नाम कर लिया।

कैसा रहा मैज का हाल

इस मैच में वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने मैच के दूसरे ही ओवर में 4 रन के स्कोर अपना विकेट गंवा दिया। इसके बाद स्टेफनी टेलर (42 रन) और शेमैन कैंपबेल (30 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी कर मैच में वेस्टइंडीज को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। लेकिन दीप्ति ने एक ही ओवर में दोनों को चलता कर भारत की वापसी करा दी। दीप्ति इस दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय में 100 विकेट लेने वाली पहला भारतीय क्रिकेटर बनी। भारत के लिए रेणुका सिंह (चार ओवर में 22 रन) और पूजा वस्त्राकर (चार ओवर में 21 रन) ने भी एक-एक विकेट लिए। 

वेस्टइंडीज के दिए लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा (28 रन) और स्मृति मंधाना (10 रन) ने शुरुआती दो ओवरों में 28 रन जोड़कर टीम को आक्रामक शुरुआत दिलाई। शैफाली ने शमेला कॉनेल के पहले ओवर में तीन चौके लगाए तो वही स्मृति ने शिनेल हेनरी की खिलाफ लगातार दो चौके जड़े। तेज गेंदबाजों की पिटाई के बाद वेस्टइंडीज की कप्तान हेली मैथ्यूज ने स्पिनरों से गेंदबाजी करने का फैसला किया जो कारगर साबित हुआ।   खुद मैथ्यूज और करिश्मा रामहरख ने अगले छह ओवर में रनों पर अंकुश लगाने के साथ नौ रन के अंदर तीन अहम विकेट चटकाए। करिश्मा ने चौथे ओवर में स्मृति को स्टंप कराकर वेस्टइंडीज को पहली सफलता दिलाई तो वही मैथ्यूज ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद अर्धशतक लगाने वाली जेमिमा रोड्रिग्स (एक रन) का कैच अपनी ही गेंद पर लपककर भारत को दूसरा झटका दिया। करिश्मा ने पारी के आठवें ओवर शैफाली का अहम विकेट चटकाया। 

पॉइंट्स टेबल पर भारत का स्थान

हालांकि टीम इंडिया की कप्तान और ऋचा घोष ने टीम इंडिया को इस मैच में वापसी करवाई। दोनों ने चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की और भारत के जीत के करीब पहुंचाया। कप्तान कौर में अंत में बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में अपना विकेट गंवा दिया, लेकिन उन्होंने अपना काम कर दिया था और भारत ने अंत में बड़ी आसानी से यह मैच जीत लिया। इस जीत के साथ टीम इंडिया अंक तालिका में 4 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं इंग्लैंड की टीम पहले स्थान पर बरकरार है। इंग्लैंड की टीम नेट रन रेट में भारत के मुकाबले अच्छी स्थिति में है।

यह भी पढ़े

Latest Cricket News