A
Hindi News खेल क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को तगड़ा झटका, पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेल पाएगी ये बड़ी मैच विनर

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को तगड़ा झटका, पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेल पाएगी ये बड़ी मैच विनर

पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप के पहले ही मैच से पहले टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा है।

T20 World Cup- India TV Hindi Image Source : GETTY T20 World Cup

IND vs PAK Women's T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका में 10 फरवरी 2023 से महिला टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होने जा रही है। टीम इंडिया भी हरमनप्रीत कौर की अगुआई में हुंकार भरने के लिए तैयार है। टीम इंडिया टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 12 फरवरी को केपटाउन के न्यूलैंड्स में होने वाले मुकाबले से करेगी। हालांकि इस मैच से पहले टीम इंडिया को एक तगड़ा झटका लगा है।

पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलेंगी मंधाना

भारतीय उपकप्तान स्मृति मंधाना अभ्यास मैच के दौरान ऊंगली में लगी चोट से अभी पूरी तरह उबर नहीं सकीं हैं और रविवार को टी20 महिला विश्व कप के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ उनका खेलना तय नहीं है। मंधाना को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में फील्डिंग के दौरान चोट लगी थी। आईसीसी के एक सूत्र ने कहा, ‘‘उन्हें अभ्यास मैच के दौरान चोट लगी थी। अभी तक नहीं सकते कि वह विश्व कप से बाहर हैं या खेल सकेंगी लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेल पाएंगी।’’ 

चोट से हैं परेशान

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मंधाना तीसरे नंबर पर उतरी थी और तीन गेंद ही खेल सकी। वह बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा अभ्यास मैच नहीं खेल सकी थीं। कप्तान हरमनप्रीत कौर को भी पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ट्राई सीरीज के फाइनल में कंधे में चोट लगी थी। उन्होंने फाइनल के बाद हालांकि कहा था कि आराम के साथ वह ठीक हो जाएंगी। भारतीय टीम को विश्व कप के ग्रुप बी में पाकिस्तान, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और आयरलैंड के साथ रखा गया है।

कैसा है भारत और पाकिस्तान का हेड टू हेड रिकॉर्ड?

भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक कुल 13 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से 10 में टीम इंडिया ने बाजी मारी है तो तीन बार पाकिस्तानी टीम को जीत मिली है। पिछले पांच में से 4 मैच भारत जीता है तो आखिरी मुकाबला जो एशिया कप में हुआ था उसमें बिस्माह मारूफ की टीम ने जीत दर्ज की थी। अगर टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास की बात करें तो पाकिस्तान से कुल 6 बार टीम इंडिया भिड़ी है। उसमें से चार बार जहां पाकिस्तान को हार का स्वाद चखना पड़ा है, वहीं दो बार उसने जीत भी दर्ज की है। वनडे वर्ल्ड कप में भारत चारों बार पाकिस्तान से जीता है। वहीं वनडे फॉर्मेट में तो 11 मैच भारत के खिलाफ खेलने के बाद भी पाकिस्तान को पहली जीत का इंतजार है।

भारत और पाकिस्तान के स्क्वॉड

पाकिस्तान: बिस्माह मारूफ (कप्तान), ऐमेन अनवर, आलिया रियाज, आयशा नसीम, ​​सदफ शमास, फातिमा सना, जवेरिया खान, मुनीबा अली, नाशरा संधू, निदा डार, ओमिमा सोहेल, सादिया इकबाल, सिदरा अमीन, सिदरा नवाज, तुबा हसन।

रिजर्व: गुलाम फातिमा, कायनात इम्तियाज।

टीम इंडिया: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर), जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पाण्डे।

रिजर्व: सभिनेनी मेघना, स्नेह राणा, मेघना सिंह।

Latest Cricket News