A
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली के बिना टी20 में अधूरी है टीम इंडिया, रिकॉर्ड ऐसे कि सपने में भी नहीं तोड़ पाएगा कोई बल्लेबाज!

विराट कोहली के बिना टी20 में अधूरी है टीम इंडिया, रिकॉर्ड ऐसे कि सपने में भी नहीं तोड़ पाएगा कोई बल्लेबाज!

विराट कोहली के टी20 क्रिकेट में रिकॉर्ड काफी शानदार है। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से भारत के लिए एक भी टी20 मुकाबला नहीं खेला है।

Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : GETTY विराट कोहली

विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 15 साल पूरे कर लिए हैं। दुनिया के ऑल टाइम टॉप बल्लेबाजों की बात होगी तो विराट कोहली का नाम सबसे उपर आएगा। विराट ने इन 15 सालों के दौरान टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं। विराट ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट पर राज किया है। फिर चाहे वो टेस्ट हो, वनडे हो या फिर टी20 क्रिकेट हो, विराट कोहली ने हर फॉर्मेट में जमकर रन बनाए हैं। लेकिन आज हम बात करेंगे टी20 फॉर्मेट में विराट कोहली के कारनामों के बारे में। विराट कोहली इस वक्त टी20 में भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं, लेकिन टीम इंडिया विराट कोहली के बिना टी20 क्रिकेट में पूरी तरह से अधूरी है।

टी20 में विराट का गदर

विराट कोहली के नाम टी20 क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने हाल ही में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ जिस तरह से भारत को मैच जिताया था। उसे देख ये तो साफ हो ही गया था कि विराट कोहली से बड़ा प्लेयर कोई हो ही नहीं सकता। विराट कोहली के रिकॉर्ड भी इस बात की गंवाही देते हैं। विराट कोहली ने साल 2012 में पहली बार भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप खेला था। उसके बाद से टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप में चेज करते हुए 91% मुकाबले जीते हैं। उससे पहले टीम इंडिया ने साल 2007 से 2010 तक टी20 वर्ल्ड कप में सिर्फ 28% मुकाबले चेज करते हुए जीते थे।

आपको बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप में चेज करते हुए विराट कोहली का औसत 518 का है। यह रिकॉर्ड दुनिया के किसी भी बल्लेबाज से कही ज्यादा बेहतर है। यहीं कारण है कि विराट कोहली को चेज मास्टर के नाम से भी जाना जाता है। विराट कोहली ने नाम टी20 इंटरनेशनल में 4008 रन दर्ज हैं, जोकि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। आज तक किसी भी बल्लेबाज ने 4000 के आंकड़ें को पार नहीं किया है। विराट कोहली टीम इंडिया के लिए हर नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। टी20 में वह हर रोल को काफी अच्छी तरह से निभा सकते हैं। विराट कोहली ओपन भी कर सकते हैं। फिनिशर की भी भुमिका निभा सकते हैं। एंकर का रोल भी कर सकते हैं। उनसे बल्लेबाज के रूप में जो भी काम करवाया जाए वो काम वह टीम के लिए कर सकते हैं।

विराट के बिना अधूरी है टीम इंडिया

विराट कोहली के बिना टीम इंडिया सच में अधूरी नजर आती है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए एक भी टी20 मैच नहीं खेला है। विराट की जगह कई बल्लेबाजों को टीम मैनेजमेंट ने ट्राई किया, लेकिन वो बात नहीं बन सकी। कोई भी बल्लेबाज टीम इंडिया के लिए वो काम अभी तक नहीं कर सका जो विराट कोहली ने हर बार टीम इंडिया के लिए किया है। हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टी20 सीरीज में ये तो पता लग ही गया कि विराट कोहली के बिना टीम इंडिया काफी अधूरी है। इस सीरीज में टीम इंडिया को 3-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें

Asia Cup 2023: भारत बनाम पाकिस्तान मैच पर मंडराए संकट के बादल, जानें कैसा है मौसम का मिजाज

ऑस्‍ट्रेलिया को बड़ा झटका, स्‍टीव स्मिथ और मिचेल स्‍टार्क टीम से बाहर, अब ये खिलाड़ी बना कप्‍तान

Latest Cricket News