A
Hindi News खेल क्रिकेट Team India Report Card : भारत के धुरंधर बल्लेबाजों का ऐसा रहा है टी20 विश्व कप 2022 में प्रदर्शन

Team India Report Card : भारत के धुरंधर बल्लेबाजों का ऐसा रहा है टी20 विश्व कप 2022 में प्रदर्शन

Team India Report Card : टी20 विश्व कप 2022 में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर आपको एक नजर जरूर डालनी चाहिए।

KL Rahul, Rohit Sharma, Virat Kohli and Surya Kumar Yadav Performance in T20 World Cup 2022- India TV Hindi Image Source : INDIA TV KL Rahul, Rohit Sharma, Virat Kohli and Surya Kumar Yadav Performance in T20 World Cup 2022

Team India Report Card : टी20 विश्व कप 2022 में टीम इंडिया का सफर इंग्लैंड से सेमीफाइनल में दस विकेट से हार के बाद खत्म हो गया है। टीम इंडिया ने शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन इसके बाद बीच में टीम की गाड़ी पटरी से उतरती हुई नजर आई। सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि भारतीय टीम विश्व कप का खिताब भी अपने नाम कर सकती है, लेकिन अफसोस कि ऐसा नहीं हो सका। इस बीच टीम इंडिया के कई खिलाड़ी लगातार मैच खेलते रहे, लेकिन उनके प्रदर्शन ने फैंस को नाखुश किया। सारा दारोमदार एक तरह के पूर्व कप्तान विराट कोहली और सूर्य कुमार यादव पर ही आ गया। इन दोनों की बल्लेबाजी प्रभावित करने वाली थी, वहीं गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह ने कमाल का प्रदर्शन किया। लेकिन चलिए जानते हैं कि टीम इंडिया के जो धुरंधर बल्लेबाज कहे जाते हैं, उनका प्रदर्शन इस बार कैसा रहा है। 

Image Source : ptiRohit Sharma

रोहित शर्मा का टी20 विश्व कप 2022 में प्रदर्शन 
सबसे पहले बात करते हैं टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की। रोहित शर्मा पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट में भारतीय टीम की कमान संभाल रहे थे। उम्मीद की जा रही थी कि एमएस धोनी की ही तरह रोहित शर्मा भी पहली ही बार में भारत को एक और आईसीसी का खिताब दिलाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। रोहित शर्मा के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने छह मैचों में केवल 116 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से एक अर्धशतक आया भी तो कमजोर मानी जाने वाली नीदरलैंड के खिलाफ। वैसे तो आईसीसी टूर्नामेंट में रोहित शर्मा कमाल की बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इस बार हर मैच के बाद यही उम्मीद लगी रही कि अगले मैच में उनका बल्ला चलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। रोहित शर्मा के लिए ये विश्व कप ऐसा रहा, जिसे वे भूल जाना ही पसंद करेंगे। 

 

Image Source : APKL Rahul

केएल राहुल का टी20 विश्व कप 2022 में प्रदर्शन
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज और टीम के उपकप्तान केएल राहुल का प्रदर्शन इस साल के विश्व कप में बहुत ही खराब रहा। हालांकि उन्होंने दो अर्धशतक लगाए, लेकिन ये भी नहीं भूलना होगा कि वे चार बार दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए थे। उन्होंने छह मैचों में केवल 128 रन ही इस साल बनाए। जब टीम को मजबूत शुरुआत की जरूरत थी, तब केएल राहुल पावरप्ले में मेडेन ओवर निकाल रहे थे। उनका स्ट्राइक रेट भी काफी खराब रहा, जो टी20 क्रिकेट के हिसाब से तो कतई नहीं था। केएल राहुल के भी ये विश्व कप भुलाने वाला ही रहा है। 

 

Image Source : ptiVirat Kohli

विराट कोहली का टी20 विश्व कप में प्रदर्शन 
अब जरा पूर्व कप्तान विराट कोहली के आंकड़ों पर नजर डालिए। कहना गलत नहीं होगा कि भले टीम इंडिया विश्व कप जीतने में कामयाब नहीं हो पाई, लेकिन विराट कोहली ने बतौर खिलाड़ी अपनी जान इस साल लड़ा दी। टीम इंडिया सेमीफाइनल तक पहुंची, उसमें बड़ा योगदान विराट कोहली का ही था। कोहली ने छह मैचों में 296 रन बनाए हैं। इन छह मैचों में से चार तो अर्धशतक हैं। केवल दो ही मैचों में उनका बल्ला नहीं चला। खास बात ये भी रही कि खराब ओपनिंग के कारण विराट कोहली को हर मैच में पावरप्ले यानी पहले छह ओवर में ही खेलने के लिए आना पड़ा और उन पर तेजी से रन बनाने का भी दबाव रहा। एशिया कप से मिले फार्म को विराट कोहली जारी रखे हुए हैं। 

 

Image Source : APSurya Kumar Yadav

सूर्य कुमार यादव का टी20 विश्व कप में प्रदर्शन 
सूर्य कुमार यादव ने भी इस साल के विश्व कप में कमाल का प्रदर्शन किया। जब रोहित शर्मा और केएल राहुल जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट रहे थे, तब सारी जिम्मेदारी विराट कोहली और सूर्य कुमार यादव के ही कंधों पर आ रही थी, जिसे उन्होंने अच्छे से निभाया भी। सूर्या ने छह मैचों में 239 रन बनाए और टीम की जीत वाले मैचों में उनकी बड़ी भूमिका रही। सूर्य कुमार यादव की खास बात ये है कि वे निर्भर होकर खेले, जब तक क्रीज पर रहे रन बनाते रहे। सूर्य कुमार यादव अगर इसी तरह की बल्लेबाजी करते रहे तो वे भारत के लिए किसी बड़ी खोज से कम नहीं होंगे। टीम इंडिया को एक हीरा मिला है, जिसे सहेज कर रखना होगा। 

 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

 

जडेजा ने रोहित शर्मा के लिए कह दी ऐसी बात, जो शायद अच्छी नहीं लगेगी

T20 World Cup 2022 : टीम इंडिया की हार का सबसे बड़ा कारण, हो गया बड़ा खुलासा

IND vs NZ : सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों के बीच फिर होगा T20I मुकाबला, जानिए तारीख और समय

IND vs ENG : टीम इंडिया की हार के बाद रोहित शर्मा ने किस पर फोड़ा हार का ठीकरा

Latest Cricket News