A
Hindi News खेल क्रिकेट WTC फाइनल से पहले इस टीम ने बदल डाला अपना कप्तान, अचानक से लिया गया बड़ा फैसला

WTC फाइनल से पहले इस टीम ने बदल डाला अपना कप्तान, अचानक से लिया गया बड़ा फैसला

WTC फाइनल जून के महीने में खेला जाएगा। फाइनल में जगह बनाने के लिए अभी चार टीम दावेदार मानी जा रही है। लेकिन इस फाइनल से पहले एक टीम ने अचानक से अपना टेस्ट कप्तान बदल दिया है।

Cricket South Africa, Temba Bavuma- India TV Hindi Image Source : GETTY साउथ अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच का दृश्य।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है। यह सीरीज WTC फाइनल के मध्यनजर दोनों टीमों के लिए बेहद अहम है। WTC फाइनल की रेस में अभी चार टीमें बरकरार हैं। भारत, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका इस रेस में बनी हुई है। इस बीच WTC फाइनल से ठीक पहले साउथ अफ्रीका के टीम ने अपने टेस्ट कप्तान को बदल दिया है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका के अचानक इस फैसले से फैंस हैरान हैं। क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी है। 

इस खिलाड़ी को बनाया गया कप्तान

क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने डीन एल्गर को कप्तान के पद से हटाते हुए ये बड़ा फैसला लिया है। डीन एल्गर की जगह टेम्बा बावुमा को टेस्ट क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। डीन एल्गर को साल 2017 में पहली बार टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था। अब वनडे टीम के कप्तान बावुमा टेस्ट टीम की भी कप्तानी संभालेंगे। बावुमा ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में मिली हार के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद से केशव महाराज ने टीम की कप्तानी संभाली है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि टी20 टीम की कप्तानी किसे सौंपी जाएगी। क्रिकेट साउथ अफ्रीका टी20 टीम का कप्तान अगले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज के दौरान चुनेगा। इस दौरान टीम का भी एलान किया जाएगा। 

कैसा है बावुमा और एल्गर का रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के इन दोनों कप्तानों के रिकॉर्ड पर एक नजर डालें तो साल 2017 में टेस्ट टीम की कप्तानी संभालने के बाद एल्गर ने टीम के लिए बतौर कप्तान कुल 17 टेस्ट मैच खेले है। इनमें से 9 मैचों में जीत और 7 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा एक मैच उन्होंने ड्रॉ खेला है। वहीं टेम्बा बावुमा के रिकॉर्ड पर एक नजर डालें तो उन्होंने वनडे में 17 और टी20 में 25 मैचों में कप्तानी की है। वनडे में उन्होंने 9 मैच जीते हैं वहीं 7 में हार का सामना करना पड़ा है। टी20 की बात करें तो उन्हें 25 मैचों में से 15 में जीत और 9 में हार मिली है।

यह भी पढ़े-

Latest Cricket News