A
Hindi News खेल क्रिकेट The Ashes 2023 Schedule: अगले साल इंग्लैंड में एकसाथ होगी 2 एशेज सीरीज, नोट कीजिए सारे डिटेल्स

The Ashes 2023 Schedule: अगले साल इंग्लैंड में एकसाथ होगी 2 एशेज सीरीज, नोट कीजिए सारे डिटेल्स

The Ashes 2023 Schedule: इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने 2023 में होने वाली एशेज सीरीज के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। ये सीरीज अगले साल जून में शुरू होगी और पूरे जुलाई तक चलेगी।

The Ashes Trophy- India TV Hindi Image Source : TWITTER The Ashes Trophy

Highlights

  • इंग्लैंड करेगा एशेज सीरीज 2023 की मेजबानी
  • ECB ने किया एशेज सीरीज 2023 के कार्यक्रम का ऐलान
  • पुरुष के साथ महिलाओं की एशेज सीरीज का भी होगा आयोजन

The Ashes 2023 Schedule: वर्ल्ड क्रिकेट में एशेज सबसे ऐतिहासिक सीरीज है। इसे सबसे प्रतिष्ठित भी माना जाता है। यह पिछले 140 साल से लगातार जारी है। पहली एशेज सीरीज का आयोजन 1882-83 में इंग्लैंड में हुआ था। इसी कड़ी में अगली एशेज सीरीज की मेजबानी भी 2023 में इंग्लैंड को करनी है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इसके लिए कार्यक्रम की घोषणा कर दी है।

एशेज सीरीज 2023 के कार्यक्रम का हुआ ऐलान

पांच टेस्ट मैच की इस सीरीज का पहला मैच 16 से 20 जून तक एजबेस्टन में खेला जाएगा जो लोकल टाइम दिन के 11 बजे शुरू होगा। भारतीय समय के मुताबिक ये मैच दिन के ढाई बजे शुरू होगा। दूसरा मैच 28 जून से 2 जुलाई तक लॉर्ड्स में खेला जाएगा। तीसरे मैच का आयोजन 6 से 10 जुलाई को हेडिंग्ले में होगा। सीरीज का चौथा मैच 19 से 23 जुलाई ओल्ड ट्रैफर्ड में होगा और पांचवां और आखिरी टेस्ट 27 से 31 जुलाई तक द ओवल में खेला जाएगा। हर मैच की टाइमिंग एक जैसी रखी गई है।    

  

महिलाओं की एशेज सीरीज कार्यक्रम की भी हुई घोषणा

अगले साल पुरुषों के साथ महिलाओं की एशेज सीरीज भी साथ-साथ खेली जाएगी। पुरुषों की तरह महिलाओं की इस सीरीज में भी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आमने सामने होंगी। फर्क ये है कि महिलाओं की प्रतियोगिता में पांच टेस्ट की जगह खेल के तीनों फॉर्मेट के मुकाबले शामिल होंगे। महिलाओं की एशेज सीरीज का एकमात्र टेस्ट मैच 22 से 26 जून तक ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा। इसके बाद तीन टी20 मुकाबले खेले जाएंगे जिसका पहला मैच एक जुलाई को एजबस्टन में खेला जाएगा। दूसरा टी20 5 जुलाई को द ओवल में और तीसरा 8 जुलाई को लॉर्ड्स में होगा। इसके बाद बारी आएगी वनडे मुकाबलों की। पहला वनडे मैच 12 जुलाई को ब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड में होगा। दूसरा मैच 16 जुलाई को एजेस बॉल में खेला जाएगा और तीसरा वनडे 18 जुलाई को काउंटी ग्राउंड टॉन्टन में आयोजित होगा।

पुरुष और महिला एशेज सीरीज का डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया

अगले साल होने वाली दोनों एशेज सीरीज में इंग्लैंड के पास हिसाब बराबर करने का मौका होगा। पिछली सर्दियों में हुई दोनों एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई पुरुष और महिला टीम ने इंग्लैंड को पटखनी दी थी। खासकर मेंस एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने एकतरफा अंदाज में 4-0 से जबरदस्त जीत हासिल की थी

Latest Cricket News