A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL की तर्ज पर होगा उत्तर प्रदेश प्रीमियर लीग, इन 6 टीमों की होगी एंट्री

IPL की तर्ज पर होगा उत्तर प्रदेश प्रीमियर लीग, इन 6 टीमों की होगी एंट्री

आईपीएल की तरह उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन अब अपनी एक लीग की शुरुआत करने जा रही है। इस लीग में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी।

Cricket- India TV Hindi Image Source : GETTY क्रिकेट

उत्तर प्रदेश के आगामी क्रिकेटरों को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए, उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) ने उत्तर प्रदेश प्रीमियर लीग (यूपीएल) शुरू करने का फैसला किया है। फ्रेंचाइजी आधारित टी20 टूर्नामेंट अगस्त के अंत तक शुरू होने की संभावना है, जिसमें यूपी के करीब 120 खिलाड़ी भाग लेंगे। यूपीसीए को टी20 लीग शुरू करने से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से मंजूरी लेनी होगी। इस टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले फ्रैंचाईजी के बेस वाले शहरों के नाम सामने आ गए हैं।

इन 6 टीमों की होगी एंट्री

यूपीएल में छह टीमों के भाग लेने की संभावना है, सभी मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जाएंगे। यूपीएल में केवल यूपी के खिलाड़ी ही भाग लेंगे। छह टीमें अपनी टीम को पूरा करने के लिए अधिकतम 18 खिलाड़ियों को चुन सकती हैं। इस टूर्नामेंट में कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ और नोएडा का नाम शामिल है। सूत्रों के मुताबिक छह टीमें खरीदने के लिए 20 कंपनियां खासी दिलचस्पी दिखा रही हैं। सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं बल्कि कोच और अंपायर भी यूपी के ही हैं। जुलाई के आखिरी सप्ताह में टीमें फाइनल हो जाएंगी और 13 या 14 अगस्त तक खिलाड़ियों की नीलामी हो जाएगी।

UP के खिलाड़ियों को होगा फायदा

टी20 टूर्नामेंट 20 से 22 दिनों तक चलेगा। स्टार स्पोर्ट्स और जियो यूपीएल के उद्घाटन संस्करण के लिए प्रसारण अधिकार हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, लेकिन जियो द्वारा सौदा हासिल करने की संभावना अधिक है क्योंकि वे प्रसारण अधिकार हासिल करने के लिए बड़ी रकम खर्च करने को तैयार हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ग्रीन पार्क स्टेडियम की फ्लडलाइट का काम यूपीएल के दौरान पूरा हो जाएगा। इसके अलावा, यूपीसीए 26 जुलाई को रणजी ट्रायल आयोजित करेगा और अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को नीलामी के दौरान शॉर्टलिस्ट भी किया जा सकता है। इस आकर्षक टी20 लीग से यूपीसीए को नया रूप मिलना निश्चित है। लीग से न सिर्फ युवा खिलाड़ियों को फायदा होगा, बल्कि वे यूपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर आईपीएल के लिए चयनित होने का लक्ष्य भी रखेंगे।

Latest Cricket News