A
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली ने शतक लगाकर तोड़े कई रिकॉर्ड, रोहित समेत कई टी20 दिग्गजों को पछाड़ा

विराट कोहली ने शतक लगाकर तोड़े कई रिकॉर्ड, रोहित समेत कई टी20 दिग्गजों को पछाड़ा

IPL 2023: विराट कोहली ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच में शानदार शतक लगाकर कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : PTI विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए मैच में विराट कोहली ने शानदार शतक लगाया। उन्होंने चार साल के लंबे इंतजार के बाद आईपीएल में शतक ठोका। विराट ने अपने इस पारी के साथ कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ डाले। आरसीबी के लिए इस मैच को जीतना बहुत जरूरी था और विराट ने एक अहम मुकाबले में सही समय पर शतक लगाकर टीम की जीत में अहम योगदान निभाया। विराट कोहली के साथ-साथ फाफ डु प्लेसिस ने भी इस मैच में एक अच्छी पारी खेली। तो आइए इस मैच के दौरान इन दोनों बल्लेबाजों की जोड़ी और विराट कोहली ने कितने रिकॉर्ड तोड़े उन पर एक नजर डाले।

विराट ने रोहित शर्मा समेत कई टी20 दिग्गजों को छोड़ा पीछे

विराट कोहली ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए इस मैच में 63 गेंदों पर 100 रनों की पारी खेली। विराट ने जैसे ही अपना शतक लगाया उन्होंने रोहित शर्मा, केएल राहुल को पछाड़ते हुए टी20 में 7 शतक लगा दिए हैं। इन दोनों भारतीय बल्लेबाजों के नाम टी20 में 6 शतक दर्ज हैं। लेकिन अब विराट कोहली इस लिस्ट में आगे हो गए हैं। वह छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस लिस्ट में क्रिस गेल 22 शतक के साथ पहले स्थान पर हैं। 

टी20 में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

  1. क्रिस गेल - 22 शतक
  2. बाबर आजम - 9 शतक
  3. माइकल क्लिंगर - 8 शतक
  4. डेविड वॉर्नर - 8 शतक
  5. आरोन फिंच - 8 शतक
  6. विराट कोहली - 7 शतक

विराट और फाफ की जोड़ी ने किया कमाल

विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस इस मैच में 187 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रहे थे। इस दौरान इन दोनों सलामी बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 172 रनों का साझेदारी हुई। विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस की जोड़ी इस साल के आईपीएल में सबसे सफल जोड़ियों में से एक रही है। यही कारण है कि इन दोनों बल्लेबाजों ने आईपीएल इतिहास के एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। इन दोनों बल्लेबाजों के बीच इस सीजन पहले विकेट के लिए 13 मैचों में 854 रनों की साझेदारी हुई है। जोकि आईपीएल इतिहास में किसी भी ओपनिंग जोड़ी द्वारा सबसे ज्यादा है।

IPL के एक सीजन में पहले विकेट के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली जोड़ी

  1. फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली - 854* रन (साल 2013)
  2. जॉनी बेयरस्टो और डेविड वॉर्नर - 791 रन (साल 2019)
  3. फाफ डु प्लेसिस और ऋतुराज गायकवाड़ - 756 रन (साल 2021)
  4. शिखर धवन और पृथवी शॉ - 744 रन (साल 2021)
  5. शिखर धवन और डेविड वॉर्नर - 731 रन (साल 2016)

कैसा रहा मैच का हाल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले गए मुकाबले में आरसीबी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 186 रन बना डाले। इस दौरान हेनरिक क्लासेन ने 51 गेंदों पर 104 रनों की पारी खेली। मैच की दूसरी पारी में आरसीबी के सामने बहुत बड़ा लक्ष्य था। लेकिन शुरुआत से ही विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस ने मैच में पकड़ बनाए रखा और आरसीबी ने 19.2 ओवर में ही 2 विकेट खोकर 187 रन बना इस मैच को 8 विकेट से जीत लिया। इस दौरान विराट कोहली ने भी शतक लगा दिया। विराट ने 63 गेंदों पर 100 रन बनाए। उनकी इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

Latest Cricket News