A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत के लिए टेस्ट मैचों में सिर्फ इन 2 बल्लेबाजों ने ही लगाया तिहरा शतक, एक ले चुका संन्यास

भारत के लिए टेस्ट मैचों में सिर्फ इन 2 बल्लेबाजों ने ही लगाया तिहरा शतक, एक ले चुका संन्यास

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक सिर्फ 2 बल्लेबाज ही तिहरा शतक लगा पाए हैं।

Virender Sehwag - India TV Hindi Image Source : GETTY Virender Sehwag

भारतीय ने देश और दुनिया को एक से बढ़कर एक बल्लेबाज दिए हैं। इनमें सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली शामिल हैं। लेकिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दो ही बल्लेबाज ऐसे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया हुआ है, जिसमें एक खिलाड़ी संन्यास ले चुका है। आइए जानते हैं, इन प्लेयर्स के बारे में। 

संन्यास ले चुका है ये खिलाड़ी 

वीरेंद्र सहवाग ने सबसे पहले भारत के लिए तिहरा शतक लगाया था। उन्होंने साल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ 375 गेंदों में 309 रन बनाए थे, जिसमें 39 चौके और 6 छक्के लगाए थे। उनकी वजह से टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 675 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने ये मैच पारी और 52 रनों से जीता था। 

वीरेंद्र सहवाग ने अपना दूसरा तिहरा शतक साल 2008 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगाया था। उन्होंने तब अफ्रीकी टीम के खिलाफ 304  गेंदों में 319 रन बनाए थे, जिसमें 42 चौके और 5 छक्के शामिल थे। इसके अलावा उन्होंने मैच में 2 विकेट भी हासिल किए थे। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच ये मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। सहवाग ने साल 2015 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। 

इस प्लेयर ने इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा था तिहरा शतक ​ 

करुण नायर ने इंग्लैंड के खिलाफ साल 2016 में तिहरा शतक लगाया था। तब उन्होंने 381 गेंदों में 303 रन बनाए थे, जिसमें 32 चौके और 4 छक्के शामिल थे। टीम इंडिया ने बल्लेबाजी करते हुए 759 रनों के स्कोर पर अपनी पारी घोषित की थी। करुण की शानदार पारी की वजह से ही टीम इंडिया ने ये मैच पारी और 75 रनों से जीत लिया। 

Latest Cricket News