A
Hindi News खेल क्रिकेट 'हमने देश के लिए खेला, पैसों के लिए नहीं', दिग्गज क्रिकेटर का छलका दर्द

'हमने देश के लिए खेला, पैसों के लिए नहीं', दिग्गज क्रिकेटर का छलका दर्द

Shivnarine Chanderpaul emotional: वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर ने दुनियाभर में टी20 लीग के बढ़ते चलन पर चिंता जाहिर की है।

Shivnarine Chanderpaul- India TV Hindi Image Source : GETTY शिवनारायण चंद्रपॉल

Shivnarine Chanderpaul Emotional: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के खत्म होने के बाद खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट और टी20 लीग में उनके खेलने को लेकर एक नई बहस शुरू हो गई है। वर्ल्ड कप से पहले कई स्टार खिलाड़ियों के चोटिल होकर बाहर होने और वेस्टइंडीज जैसी चैंपियन टीम के उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन न कर पाने की वजह से फैंस और पूर्व क्रिकेटरों ने अपनी नाराजगी जाहिर की है।

वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर शिवनारायण चंद्रपॉल ने भी इस मुद्दे पर खुलकर बात की है और टी20 लीग को लेकर सवाल खड़े किए हैं। आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले चंद्रपॉल ने अपने दौर को भी याद किया है। चंद्रपॉल ने सोमवार को कहा कि दुनियाभर में बढ़ती टी20 लीग ने वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की तरफ झुकाव को कम कर दिया है। उन्होंने कहा कि एक समय महान टीम मानी जाने वाली वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों पर टी20 लीग के नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इस दौरान चंद्रपॉल ने कहा कि हम सबने पैसे से बढ़कर देश को प्राथमिकता दी और इज्जत के लिए खेले।

बता दें कि बाएं हाथ के बल्लेबाज चंद्रपॉल की गिनती वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटरों में होती है। उन्होंने 454 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 20988 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 41 शतक और 125 अर्धशतक भी आए। इस दिग्गज ने सबसे ज्यादा 11867 रन टेस्ट क्रिकेट में बनाए तो वहीं वनडे में भी 8778 रन बटोरे।

गौरतलब है कि दो बार की वेस्टइंडीज इस बार सुपर 12 स्टेज के लिए क्वॉलीफाई तक नहीं कर पाई और आयरलैंड-स्कॉटलैंड जैसी टीमों से हारकर बाहर हो गई। वेस्टइंडीज के लिए टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत ही अच्छी नहीं रही और टूर्नामेंट से पहले ही उसके टीम चयन को लेकर विवाद हुआ। आंद्रे रसेल, क्रिस गेल और सुनील नारायण जैसे खिलाड़ियों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई तो वहीं शिमरोन हेटमायर फ्लाइट छूटने की वजह से बाहर किए गए।

बता दें कि वेस्टइंडीज को इस महीने के अंत से ऑस्ट्रेलिया में दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया में 1997 से अब तक पिछले पांच सीरीज गंवा चुकी वेस्टइंडीज की टीम के प्रदर्शन को लेकर भी चंद्रपॉल ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा यहां की परिस्थितियों और उछाल भरी पिचों को देखकर लगता है कि यह आसान नहीं होने वाला। ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी दुनिया के सर्वश्रष्ठ गेंदबाजी है। दिलचस्प यह है कि शिवनारायण चंद्रपॉल के क्रिकेटर बेटे तेगनारायण को पहली बार स्क्वॉड में शामिल किया गया है और उम्मीद है कि वह यहां टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं।

Latest Cricket News