A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC के तीन बड़े टूर्नामेंट से बाहर हुई वेस्टइंडीज की टीम, आज तक कभी नहीं हुआ ऐसा

ICC के तीन बड़े टूर्नामेंट से बाहर हुई वेस्टइंडीज की टीम, आज तक कभी नहीं हुआ ऐसा

वेस्टइंडीज की टीम इस वक्त अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है। शनिवार को स्कॉटलैंड के हाथों मिली हार के बाद उनकी टीम वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी।

West Indies- India TV Hindi Image Source : GETTY वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम

भारत में इस साल के अंत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए जिम्बाब्वे में क्वालीफायर मुकाबले खेले जा रहे हैं। इस टूर्नामेंट के जरिए दो टीमें वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। इसी बीच वेस्टइंडीज की टीम क्वालीफायर से ही बाहर हो गई है। हालांकि उनके अभी दो मुकाबले बचे हुए हैं, लेकिन इन मैचों को जीतकर भी वह वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकेंगे। आपको बता दे कि क्रिकेट इतिहास में यह अब तक का सबसे बड़ा अपसेट है। ऐसा पहली बार हुआ है जब दो बार की वर्ल्ड कप विजेता टीम वर्ल्ड कप खेले बिना ही बाहर हो गई हो। इसके साथ ही वेस्टइंडीज की टीम के नाम एक शर्मानाक रिकॉर्ड जुड़ गया है। उनकी टीम आईसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।

ICC की इन तीन टूर्नामेंट से बाहर हुई वेस्टइंडीज

दरअसल ये पहली बार नहीं है जब वेस्टइंडीज की टीम किसी आईसीसी टूर्नामेंट से बाहर हुई है। आपको जान कर हैरानी होगी कि वेस्टइंडीज की टीम इससे पहले भी आईसीसी के टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई ही नहीं कर सकी है। साल 2022 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में भी वेस्टइंडीज की टीम के साथ ऐसा ही हुआ था। उस साल भी वह क्वालीफायर से ही बाहर हो गए थे। उस साल भी सभी यही सोच कर हैरान थे कि दो बार की टी20 चैंपियन टीम वर्ल्ड कप से कैसे बाहर हो गई। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है। साल 1975, 1979 में वनडे और साल 2012, 2016 में टी20 वर्ल्ड कप जीत चुकी वेस्टइंडीज का अब ये हाल है कि वह दोनों वर्ल्ड कप के लिए एक-एक बार क्वालीफाई करने में नाकाम हो चुके हैं।

सबसे खराब दौर में वेस्टइंडीज क्रिकेट

वर्ल्ड कप के अलावा भी वेस्टइंडीज की टीम एक मेजर आईसीसी इवेंट से बाहर हो चुकी है। साल 2017 में खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी में भी वेस्टइंडीज टीम क्वालीफाई करने में नाकाम रही थी। चैंपयंस ट्रॉफी में आईसीसी वनडे रैंकिंग की टॉप 8 टीमें हिस्सा लेती हैं। ऐसे में उस साल वेस्टइंडीज की टीम वनडे रैंकिंग में टॉप 8 से बाहर होने के कारण इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने से चूक गई थी। आपको बता दे कि वेस्टइंडीज की टीम पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने 4 वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर भी वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई तक नहीं किया है। वेस्टइंडीज क्रिकेट का ऐसा डाउनफॉल किसी भी क्रिकेट फैन का दिल तोड़ सकता है।

Latest Cricket News