A
Hindi News खेल क्रिकेट महिला क्रिकेट टीम के लिए बड़ी खुशखबरी, BCCI सचिव जय शाह ने किया बड़ा ऐलान

महिला क्रिकेट टीम के लिए बड़ी खुशखबरी, BCCI सचिव जय शाह ने किया बड़ा ऐलान

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने महिला क्रिकेट टीम के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है।

BCCI Secretary Jay Shah - India TV Hindi Image Source : PTI BCCI Secretary Jay Shah

टी20 विश्व कप 2022 के बीच  बीसीसीआई ने महिला क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए एक बड़ी और खुश कर देने वाली खबर दी है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने ऐलान किया है कि अब महिला किकेट की टीम की खिलाड़ियों को भी पुरुष खिलाड़ियों के बराबर की मैच फीस मिलेगी। अभी तक पुरुष खिलाड़ियों की मैच फीस ज्यादा थी, लेकिन महिलाओं की फीस उनकी अपेक्षा कुछ कम थी, लेकिन अब बीसीसीआई ने इस दूरी को पाटने का काम किया हैं.

 

महिला क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों  को मिलेगी इतनी मैच फीस 
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अब ने अब से कुछ ही देर पहले सोशल मीडिया पर ऐलान किया है कि महिला क्रिकेट खिलाड़ियों को टेस्ट के लिए 15 लाख रुपये, वन डे के लिए छह लाख रुपये और टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए तीन लाख रुपये प्रति मैच के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव को एपेक्स काउंसिल में पास किया गया है, इसके लिए उन्होंने समर्थन का सभी का धन्यवाद भी दिया है, साथ ही जय शाह ने आखिर में जय हिंद लिखा है।  जय शाह  ने ट्वीट किया कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बीसीसीआई पक्षपात मिटाने की दिशा में पहला कदम उठा रहा है। हम अनुबंधित महिलाओं के लिये भी समान मैच फीस नीति लागू कर रहे हैं। उन्होंने लिखा कि भारतीय क्रिकेट में लैंगिक समानता के नये युग में हम महिला और पुरूष क्रिकेटरों को समान मैच फीस देंगे। न्यूजीलैंड क्रिकेट समान मैच फीस लागू करने वाला पहला बोर्ड था।

अभी तक महिला खिलाड़ियों को मिलते थे इतने रुपये 
 इससे पहले की बात की जाए तो महिला टीम के खिलाड़ियों को करीब 20 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मैच फीस दी जाती थी। ये भारतीय पुरुष टीम के अंडर 19 के खिलाड़ियों के बराबर थी। वहीं पुरुष महिला टीम के खिलाड़ियों को 60 हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मैच फीस दी जाती थी। लेकिन अब ये अंतर खत्म होने जा रहा है। माना जा रहा है कि भारतीय महिला टीम जब अगली सीरीज खेलेगी तो उसे नए नियमों के हिसाब से मैच फीस दी जाएगी।  खास बात ये है कि बीसीसीआई की ओर से जिन खिलाड़ियों के साथ कॉन्ट्रेक्ट किया जाता है, उससे भी खिलाड़ियों की अच्छी कमाई होती है, उसके अलावा ये मैच फीस दी जाती थी। 

Latest Cricket News