A
Hindi News खेल क्रिकेट WPL: खिलाड़ियों की नीलामी का शेड्यूल जारी, जानिए किस प्लेयर का क्या है बेस प्राइस

WPL: खिलाड़ियों की नीलामी का शेड्यूल जारी, जानिए किस प्लेयर का क्या है बेस प्राइस

WPL के पहले सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी का शेड्यूल BCCI ने जारी कर दिया है। भारतीय बोर्ड ने नीलामी के लिए प्लेयर्स को शॉर्टलिस्ट करने के बाद उनके नाम और बेस प्राइस की जानकारी भी शेयर कर दी है।

Women's Premier League- India TV Hindi Image Source : TWITTER Women's Premier League

वुमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले एडिशन को जल्द शुरू कारने को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड एक्टिव मोड में  आ गया है। उसने सोमवार को बताया कि ये हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट 4 से 26 मार्च तक मुंबई में खेला जाएगा। डब्ल्यूपीएल के पहले सीजन में कुल 22 मैच खेले जाएंगे जिनका आयोजन मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में किया जाएगा। इसी कड़ी में बीसीसीआई ने मंगलवार को एक और बड़ा ऐलान किया। उसने डब्ल्यूपीएल के पहले सीजन के लिए प्लेयर्स की ऑक्शन लिस्ट जारी कर दी।

कितने खिलाड़ियों की होगी नीलामी?

Image Source : TWITTERWomen's IPL

इस लिस्ट में कुल 409 खिलाड़ियों के नाम हैं जो नीलामी की प्रक्रिया से गुजरेंगे। वुमेंस प्रीमियर लीग के लिए प्लेयर्स की नीलामी 13 फरवरी 2023 को मुंबई के जियो वर्ल्ड कंवेंशन सेंटर में आयोजित की जाएगी। बता दें कि कुल 1525 खिलाड़ियों ने डब्ल्यूपीएल के पहले सीजन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमें से 1116 प्लेयर्स ऑक्शन के लिए शॉर्टलिस्ट होने से चूक गईं।

ऑक्शन के लिए चुनी गई 409 खिलाड़ियों मे से 246 भारतीय हैं और 163 विदेशी जिनमें से आठ प्लेयर्स सहयोगी देशों से आती हैं। इनमें से 202 प्लेयर्स इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुकी हैं जबकि 199 खिलाड़ी और एसोसिएट देशों के 8 प्लेयर्स अनकैप्ड है। ऑक्शन के दौरान इनमेंसे अधिकतम 90 खिलाड़ियों की नीलामी हो सकती है जिनमें से ज्यादा से ज्यादा 30 विदेशी प्लेयर्स का ऑक्शन संभव होगा।

किस खिलाड़ी का कितना है बेस प्राइस?

नीलामी के लिए चुनी गई प्लेयर्स में से 24 खिलाड़ियों को 50 लाख रुपए के सर्वाधिक बेस प्राइस पर रखा गया है। भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्टार ओपनर स्मृति मंधाना, ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और भारत को वुमेंस अंडर 19 वर्ल्ड कप चैंपियन बनाने वाली कप्तान शेफाली वर्मा जैसी कुछ भारतीय खिलाड़ियों सबसे ऊंचे बेस प्राइस  वाले ब्रैकेट में जगह दी गई है। कुल 13 विदेशी खिलाड़ियों ने 50 लाख रुपए के बेस प्राइस वाले स्लैब में जगह बनाने में सफलता हासिल की है। ये खिलाड़ी हैं, एलिस पेरी, सोफी एक्सलेस्टन, सोफी डिवाइन और डेंड्रा डॉटिन। ऑक्शन के लिए शॉर्ट लिस्ट हुई खिलाड़ियों में से 30 प्लेयर्स को 40 लाख रुपए वाले बेस प्राइस ब्रैकेट में जगह दी गई है। वुमेंस प्रीमियर लीग के लिए प्लेयर्स के ऑक्शन की शुरुआत 13 फरवरी को दोपहर ढाई बजे होगा। 

Latest Cricket News