A
Hindi News खेल क्रिकेट वुमेंस प्रीमियर लीग ने कमाई में तोड़ा IPL का रिकॉर्ड, पहले सीजन की बीडिंग में बटोरे हजारों करोड़ रुपए

वुमेंस प्रीमियर लीग ने कमाई में तोड़ा IPL का रिकॉर्ड, पहले सीजन की बीडिंग में बटोरे हजारों करोड़ रुपए

वुमेंस प्रीमियर लीग ने पहले सीजन के आगाज से पहले कमाई के मामले में IPL के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। बीसीसीआई के मुताबिक, WPL ने IPL के पहले सीजन के टोटल बीड से काफी बेहतर कमाई की है।

Women's IPL- India TV Hindi Image Source : TWITTER Women's IPL

वुमेंस प्रीमियर लीग के लिए तैयार हो जाइये। इसका आगाज होने वाला है। बीसीसीआई ने आधिकारिक रूप से इसके नाम का ऐलान कर दिया है- वुमेंस प्रीमियर लीग, यानी WPL, जिस नाम से यह लीग बहुत मुमकिन है कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तरह सुर्खियां बटोरेगी। WPL को धरातल पर लाने का जोरदार आगाज हो चुका है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि WPL ने IPL के 2008 के पहले सीजन का रिकॉर्ड तोड़ते हुए टोटल बीडिंग से 4669.99 करोड़ रुपए की जबरदस्त कमाई की है। उन्होंने इसे महिला क्रिकेट के क्षेत्र में एक क्रांति बताया है।

बोर्ड के सचिव ने अपने ट्वीट में आगे कहा कि यह महिला क्रिकेट के अलावा पूरे खेल जगत के आज तक के सफर को बदलने वाला कमद साबित होगा। WPL आने वाले वक्त में वुमेंस क्रिकेट में हर जरूरी सुधार करेगा और इससे महिलाओं के लिए बेहतर माहौल तैयार होगा जिससे हर स्टॉकहोल्डर को फायदा होगा।

साल 2008 में IPL की आठ टीमों की बीडिंग से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पास 5 हजार 905 करोड़ 70 लाख रुपए (5,905,70,17,350 रुपए) आए थे। लेकिन 2008 में टीमों की बीडिंग भारतीय रुपए की जगह अमेरिकी डॉलर में की गई थी और ऊपर बताई गई कीमत डॉलर के आज के मूल्य पर निर्धारित की गई है। आज की तारीख में एक डॉलर की कीमत लगभग 80 रुपए है। अगर इसे 2008 के डॉलर के मूल्य पर निर्धारित करें तो IPL की टीम की टोटल बीडिंग की कीमत काफी कम हो जाएगी। साल 2008 में एक अमेरिकी डॉलर की कीमत 24.60 करोड़ रुपए थी। इस आधार पर इसकी कीमत निर्धारित करें तो तकरीबन 1800 करोड़ रुपए के आसपास इसकी कीमत होगी।

यही वजह है कि भारतीय बोर्ड के सचिव शाह IPL के रिकॉर्ड के टूटने की बात कर रहे हैं। WPL के पहले सीजन की टीम बीडिंग से मिली रकम का निर्धारण तत्कालीन मुद्रा के मूल्य के आधार पर करें तो यकीनन यह IPL से काफी ज्यादा है।

   

 

 

 

Latest Cricket News