A
Hindi News खेल क्रिकेट Women's T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप से जुड़ी तमाम जानकारियां जो आपके लिए जानना है जरूरी

Women's T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप से जुड़ी तमाम जानकारियां जो आपके लिए जानना है जरूरी

टी20 वर्ल्ड कप 2023 के शुरू होने में महज एक हफ्ते का वक्त बाकी है। आइये जानते हैं कि क्या है इस टूर्नामेंट का इतिहास और किस जगह और किन तारीखों पर कितनी टीमें इस टूर्नामेंट में लेंगी हिस्सा।

Meg Lanning and Harmanpreet Kaur- India TV Hindi Image Source : GETTY Meg Lanning and Harmanpreet Kaur

वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में अब महज एक हफ्ते का वक्त बाकी है। इस टूर्नामेंट के पिछले एडिशन की सफलता को देखें तो इसके भी सुपरहिट होने की पूरी संभावना है। वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन पिछली बार 2020 में ऑस्ट्रेलिया में हुआ था। इसका फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 8 मार्च 2020 को खेला गया था जिसे देखने के लिए 85 हजार दर्शक आए थे। इस ऐतिहासिक मुकाबले को दुनिया भर में 5 करोड़ 30  लाख लोगों ने अपने घरों में देखा था। लगभग तीन साल बाद यह ग्लोबल टूर्नामेंट एक बार फिर से आयोजित होने जा रहा है।

पिछले वर्ल्ड कप से अब तक महिला क्रिकेट ने कई बदलावों को देखा। इंग्लैंड में द हंड्रेड आ गया, वुमेंस सीपीएल भी आयोजित हुआ और वुमेंस प्रीमियर लीग के रूप में सबसे बड़े ऐलान से भी हम रुबरु हुए। अब वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप की बारी है जिसमें पहली बार अंपायर से लेकर मैच रेफरी तक, हर अधिकारी महिला होगी।

कहां खेला जाएगा वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप?

इस टूर्नामेंट का आयोजन साउथ अफ्रीका में हो रहा है जहां कुछ ही दिन पहले अंडर19 वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप का पहला एडिशन खेला गया और इसे भारत ने जीता। इस टूर्नामेंट के फाइनल और सेमीफाइनल समेत ज्यादातक मुकाबले केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेले जाएंगे।

कौन-कौन सी टीमें ले रही है हिस्सा और क्या हैं खास तारीखें?

इट टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिन्हें दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में शामिल देश हैं ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश। ग्रुप बी में शामिल हैं इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और आयरलैंड। हर टीम अपने ग्रुप की बाकी की चार टीमों से एक-एक मैच खेलेगी, हर ग्रुप से टॉप की दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले 23 और 24 फरवरी को खेले जाएंगे जबकि फाइनल 26 फरवरी को होगा। खिताबी मुकाबले के लिए 27 फरवरी रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है।

Latest Cricket News