A
Hindi News खेल क्रिकेट चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर हो सकती है इंग्लैंड की टीम, ICC का ये नया नियम बना सिरदर्द

चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर हो सकती है इंग्लैंड की टीम, ICC का ये नया नियम बना सिरदर्द

Champions Trophy: भारत में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप में खेलने वाली 10 टीमों की नजरें साल 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी पर भी रहेंगी। वर्ल्ड कप की प्वाइंट्स टेबल का असर इस अहम टूर्नामेंट में देखने को मिल सकता है।

England Cricket Team- India TV Hindi Image Source : AP इंग्लैंड क्रिकेट टीम

भारत की मेजबानी में इस समय खेले जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का असर पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में भी देखने को मिलेगा। वर्ल्ड कप में खेलने वाली 10 टीमों में से सिर्फ आठ टीमें ही पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई करेंगी जिसमें मेजबान देश के अलावा सात अन्य टीमें भी शामिल होंगी। ऐसे में एक तरफ जहां वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीमों की बीच रोमांचक जंग देखने को मिल रही है तो वहीं टॉप-7 में भी बने रहने की भी सभी टीमों की कोशिश है।

इंग्लैंड पर मंडरा रहा बाहर होने का खतरा

साल 2019 की वनडे वर्ल्ड कप विजेता इंग्लैंड की टीम के लिए इस बार मेगा इवेंट अब तक काफी खराब रहा है, जिसमें टीम ने 6 मैच खेले हैं और उसमें से सिर्फ एक में ही वह जीत हासिल करने में कामयाब हो सके हैं। ऐसे में लीग मैचों के खत्म होने के बाद पाकिस्तान के अलावा प्वाइंट्स टेबल में टॉप-7 में रहने वाली टीमें सीधे चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई कर जाएंगी। आईसीसी के एक प्रवक्ता ने ईएसपीएन क्रिकइंफो को दिए बयान में बताया कि चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर आईसीसी ने साल 2021 में ही अपने नियमों को पूरी तरह से साफ कर दिया था। इस समय इंग्लैंड की टीम प्वाइंट्स टेबल में 2 अंकों के साथ 10वें स्थान पर है।

चार-चार के दो ग्रुपों में बांटा जाएगा टीमों को

आईसीसी इससे पहले चैंपियंस ट्रॉफी के लिए शीर्ष आठ टीमों के क्वालिफिकेशन के लिए रैंकिंग के जरिए फैसला करती थी, लेकिन अब इस नए नियम के जरिए टीमें इस टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई करेंगी। पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में आठ टीमों को 4-4 के दो ग्रुपों में बांटा जाएगा और फिर इसमें प्रत्येक ग्रुप में टॉप-2 पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएंगी। आईसीसी के इस नए नियम से ये भी साफ हो गया कि वेस्टइंडीज की टीम पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है क्योंकि वह वर्ल्ड कप के लिए भी क्वालिफाई नहीं कर पाई थी। वहीं वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान टीम के प्रदर्शन को देखते हुए उनके पार चैंपियंस ट्रॉफी में क्वालिफाई करने का मौका जरूर है।

ये भी पढ़ें

क्या टीम में सिर्फ गेंदबाजी के लिए हैं रवींद्र जडेजा? पिछले एक साल से नहीं कर सके ये काम

रोहित शर्मा ने विराट कोहली को किया पीछे, अब सचिन के कीर्तिमान पर होंगी नजरें

Latest Cricket News