A
Hindi News खेल क्रिकेट WTC Final Scenario : टीम इंडिया फिर से खेलेगी फाइनल! बस जीतने होंगे इतने ही मैच

WTC Final Scenario : टीम इंडिया फिर से खेलेगी फाइनल! बस जीतने होंगे इतने ही मैच

भारत ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 4-1 से हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जाने की ओर एक और कदम आगे बढ़ा दिया है।

rohit sharma virat kohli - India TV Hindi Image Source : GETTY WTC Final Scenario टीम इंडिया फिर से खेलेगी फाइनल! बस जीतने होंगे इतने ही मैच

World Test Championship WTC Points Table : टीम इंडिया ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 4-1 से हराकर एक बार फिर से आईसीसी ​विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में नंबर की एक की कुर्सी पर कब्जा कर लिया है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने भले ही न्यूजीलैंड को 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के दोनों मैचों को जीत लिया हो, लेकिन इसके बाद भी भारत की नंबर एक पर बना हुआ है। इससे साफ है कि भारतीय टीम एक बार फिर से फाइलन खेलने की दावेदार है। उसे बचे हुए मैचों में से आधे में ही जीत दर्ज करनी होगी और फाइनल का टिकट पक्का हो जाएगा। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि भारतीय टीम ​अब किससे और कहां मैच खेलेगी। 

भारतीय टीम अपने घर पर बांग्लादेश और न्यूजीलैंड से खेलेगी टेस्ट सीरीज 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद अब भारती टीम अपने घर पर बांग्लादेश से दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। हालांकि ये सीरीज अभी दूर है और बीसीसीआई की ओर से इसके शेड्यूल का भी ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन भारत जब अपनी जमीन पर खेलेगा तो इसकी आशंका बहुत कम है कि बांग्लादेश जैसी कमजोर मानी जाने वाली टीम भारत को टक्कर दे पाएगी। यानी ये दो मैच जीतने करीब करीब पक्के से नजर आ रहे हैं। इसके बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड से तीन टेस्ट मैच खेलेगी। ये सीरीज भी घर ही होने वाली है। न्यूजीलैंड की टीम वैसे तो मजबूत है, लेकिन भारत में आकर ये टीम कैसा प्रदर्शन करती है, ये देखना दिलचस्प होगा। इसका भी शेड्यूल अभी नहीं आया है। यानी टीम इंडिया पांच मैच अपने घर पर खेलती हुई नजर आएगी। इन मैचों को जीतने की काफी प्रबल संभावना है। 

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में होगी भारतीय टीम की परीक्षा 

इसके बाद भारतीय टीम की असली परीक्षा होगी। जब टीम इंडिया 5 मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएगी। ये सीरीज काफी ज्यादा अहम होने वाली है। वैसे तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर कई मैचों में मात दी है, लेकिन फिर भी ऑस्ट्रेलिया को कम करके कतई नहीं आंका जाना चाहिए। भारतीय टीम ने यहां पर 5 मैचों में से एक भी मैच जीत लिया तो उसकी जगह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पक्की हो जाएगी। यानी भारत को यहां से लेकर आखिर तक कुल 10 टेस्ट खेलने हैं। इसमें से पांच अपने घर पर और 5 विदेशी जमीन पर खेलने होंगे। अगर इस 10 में से भारत ने 5 भी जीत लिए तो उसकी फाइनल में जगह तय होती हुई नजर आ रही है। हालांकि बाकी टीमें कैसा प्रदर्शन करती है, ये भी अहम होगा। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में भारत अभी टॉप पर 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की ताजा अंक तालिका पर नजर डालें तो इस वक्त टीम इंडिया 68.51 के पीसीटी के साथ नंबर एक पर है। भारत ने अपने खेले गए 9 मैचों में से 6 जीते हैं और उसे दो में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं एक मैच ड्रॉ रहा है। इसके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है। उसका पीसीटी 62.5 का है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने 12 मैचों में से 8 जीते हैं और तीन हारे हैं। एक मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम 50 पीसीटी के सााथ तीसरे नंबर पर कब्जा जमाए हुए है। उसने 6 में से तीन मैच जीते हैं और 3 में ही उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। इतने ही पीसीटी यानी 50 ही बांग्लादेश के हैं। बांग्लादेश ने दो में से एक मैच जीता है और एक में हार मिली है। इस लिहाज से देखें तो आने वाले सभी टेस्ट मुकाबले हर टीम के लिए खास होने वाले हैं। एक एक मैच से प्वाइंट्स टेबल में बदलाव होगा, और आखिर में टॉप 2 पर रहने वाली टीमों के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 : रिषभ पंत को हरी झंडी, DC के कोच रिकी पोंटिंग ने बनाया खास प्लान

WPL 2024 Playoff Scenario : RCB कैसे करेगी प्लेऑफ में एंट्री, इन टीमों के बीच जंग

Latest Cricket News