A
Hindi News खेल क्रिकेट WTC 2023 Final से पहले कप्‍तान रोहित शर्मा को लेने होंगे 3 बड़े फैसले

WTC 2023 Final से पहले कप्‍तान रोहित शर्मा को लेने होंगे 3 बड़े फैसले

WTC 2023 : टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सात जून से टेस्‍ट क्रिकेट का सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाएगा।

Rohit Sharma Rahul Dravid- India TV Hindi Image Source : GETTY Rohit Sharma Rahul Dravid

WTC Final 2023 IND vs AUS : सात जून से इंग्‍लैंड के द ओवल में टेस्‍ट क्रिकेट का सबसे बड़ा मुकाबला खेला जाएगा। डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल टेस्‍ट का विश्‍व कप कहा जाता है। टीम इंडिया शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है। वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने भी अच्‍छा खेल दिखाते हुए फाइनल में एंट्री की है। इस बीच अब फाइनल मुकाबले में दिन नहीं, बल्कि कुछ घंटे ही बचे हैं। ऐसे में अब कप्‍तान रोहित शर्मा को बचे हुए दो दिन में कुछ अहम फैसले लेने होंगे, जो अभी तक अनसुलझे टाइप के हैं। खास तौर पर प्‍लेइंग इलेवन को लेकर। टीम इंडिया का पूरा स्‍क्‍वाड काफी मजबूत नजर आ रहा है, ऐसे में फाइनल 11 खिलाड़ी खोजना कोई आसान काम नहीं है। 

रविंद्र जडेजा और रवि अश्विन में से किसी एक को ही मिलेगा मौका
डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा किस प्‍लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेंगे। सबसे बड़ा मसला तो यही है कि क्‍या टीम इंडिया रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को एक साथ मौका देगी, या फिर किसी एक को ही खिलाया जाएगा। अगर एक ही खिलाड़ी खेलेगा तो वे रवींद्र जडेजा होंगे या फिर रविचंद्रन अश्विन, ये फैसला लेना कोई आसान काम नहीं होगा। टीम इंडिया के साल 2021  के कप्‍तान विराट कोहली ने विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में अश्विन और जडेजा को एक साथ मौका दिया था, लेकिन ये दांव उस मैच में भारी पड़ गया था। इस बार भी फाइनल मुकाबला इंग्‍लैंड में ही है और इस बार के कप्‍तान रोहित शर्मा इससे हरहाल में बचना चाहेंगे।  

उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर में से रोहित शर्मा किसी एक खिलाड़ी को ही देंगे मौका 
इसके साथ ही कप्‍तान इस सोच में भी होंगे कि मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज की जगह तो प्‍लेइंग इलेवन में तय है, लेकिन उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर में से किसे जगह दी जाए। ये भी करीब करीब पक्‍का सा नजर आ रहा है कि ये दोनों खिलाड़ी एक साथ नहीं खेल पाएंगे। अगर गेंदबाजी के साथ साथ बल्‍लेबाजी भी टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन में शामिल होने का क्राइटेरिया होगा तो फिर शार्दुल  ठाकुर बाजी कर सकत हैं, लेकिन उमेश यादव भी जरूरत पड़ने पर अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर सकते हैं, ये भी ध्‍यान में रखना होगा। 

इशान किशन और केएस भरत में से भी किसी एक को ही मिलेगा मौका 
इन सबके बीच सबसे बड़ा सवाल ये है कि इशान किशन और केएस भरत में से किसे चुना जाएगा। यानी टीम इंडिया के लिए प्‍लेइंग इलेवन में बतौर विकेट कीपर बल्‍लेबाज कौन खेलेगा। इशान किशन ने तो अभी तक अपना टेस्‍ट डेब्‍यू भी नहीं किया है और केएस भरत ने अभी तक जो भी टेस्‍ट मैच खेले हैं, उसमें उनका प्रदर्शन उस तरह का नहीं रहा है, जिसके बारे में ज्‍यादा चर्चा की जा सके। विकेटकीपिंग के साथ साथ ये भी ध्‍यान रखना होगा कि बल्‍लेबाजी में भी जरूतर पड़ने पर प्‍लेयर अपना जौहर दिखा सके। अभी इशान किशन को तो देखना बाकी है, लेकिन केएस भारत कोई तूफानी बल्‍लेबाजी कर पाएंगे, ऐसा नहीं माना जा सकता। इस बीच रोहित शर्मा को आने वाले दो दिन के भीतर ही इन सारे सवालों के जवाब खोजने होंगे।

Latest Cricket News