A
Hindi News खेल क्रिकेट Ranji Trophy: 20 साल के इस युवा खिलाड़ी की कप्तानी में खेलेंगे 34 वर्षीय इशांत शर्मा, स्क्वॉड का हुआ ऐलान

Ranji Trophy: 20 साल के इस युवा खिलाड़ी की कप्तानी में खेलेंगे 34 वर्षीय इशांत शर्मा, स्क्वॉड का हुआ ऐलान

Ranji Trophy 2023: रणजी ट्रॉफी के आगामी सीजन के लिए दिल्ली की टीम ने 20 साल के यश ढुल को सौंपी कप्तानी, इशांत शर्मा भी होंगे टीम का हिस्सा।

Yash Dhull, ishant sharma, ranji trophy- India TV Hindi Image Source : GETTY यश ढुल और इशांत शर्मा

Ranji Trophy 2023: भारतीय क्रिकेट के प्रतिष्ठित घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी के नए सीजन के लिए टीमों ने अपने-अपने खिलाड़ियों के नामों को उजागर करना शुरू कर दिया है। कोविड-19 की वजह से दो साल बाद पूर्व रूप से आयोजित होने जा रहे इस टूर्नामेंट के लिए दिल्ली की टीम ने चौंकाने वाला कदम उठाते हुए अपनी 18 सदस्यीय दल का ऐलान किया है। सात बार की चैंपियन दिल्ली ने अपने 15 साल के सूखे को खत्म करने के लिए 20 साल के युवा बल्लेबाज और अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी कर चुके यश ढुल पर भरोसा जताया है।

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) की तरफ से जारी लिस्ट में कुल 18 खिलाड़ियों को जगह मिली है। इसके मुताबिक 100 टेस्ट का अनुभव रखने वाले तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और आईपीएल स्टार नीतीश राणा की मौजूदगी के बावजूद दिल्ली ने यश ढुल को अपना कप्तान बनाया है। हालांकि डीडीसीए की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ये टीम सिर्फ शुरू को दो मैचों के लिए होगी।

यश नौवें प्रथम श्रेणी मैच में ही संभालेंगे कप्तानी

भारत की अंडर-19 टीम को विश्व कप जिताने के एक साल से भी कम समय में यश संभवत: दिल्ली की कप्तानी करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ियों में से एक हैं। पिछले साल रणजी ट्रॉफी में शानदार आगाज करने वाले ढुल को अपने नौवें प्रथम श्रेणी मैच में ही टीम की अगुआई करने का मौका मिलेगा। अब तक खेले गए आठ मैच में उन्होंने 72 से अधिक की औसत से चार शतकों के साथ 820 रन बनाए हैं।

ऐसा समझा जाता है कि दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के शीर्ष अधिकारी इस सत्र से कड़े बदलाव करना चाहते थे और निरंतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में शामिल होने तथा नेतृत्व क्षमता के कारण ढुल को बागडोर सौंप दी गई है। डीडीसीए की चयन समिति के एक करीबी सूत्र ने नाम नहीं छापने की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘कहीं न कहीं हमें सीमा रेखा खींचनी थी।’’

इशांत से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें

टीम का चयन महाराष्ट्र के खिलाफ पुणे में 13 से 17 दिसंबर और असम के खिलाफ 17 से 20 दिसंबर तक होने वाले शुरुआती दो मैच के लिए किया गया है। सूत्र ने कहा, ‘‘इशांत को भी कुछ मैच दिए गए हैं। उम्मीद करते हैं कि वह और अधिक जिम्मेदारी निभाएंगे।’’

ढुल सबसे युवा खिलाड़ी

ढुल 20 साल और 29 दिन की उम्र के साथ टीम के सबसे युवा खिलाड़ी हैं लेकिन निश्चित तौर पर उनके पास ऋतिक शौकीन, आयुष बडोनी की तुलना में लाल गेंद का अधिक अनुभव है। इन सभी ने पिछले साल आईपीएल में पदार्पण किया था। समझा जाता है कि लाल गेंद से कप्तानी के लिए टी20 विशेषज्ञ राणा के नाम पर विचार नहीं किया गया है।

दिल्ली की टीम:

यश ढुल (कप्तान), हिम्मत सिंह, ध्रुव शौरी, अनुज रावत, वैभव रावल, ललित यादव, नीतीश राणा, आयुष बडोनी, ऋतिक शौकीन, शिवांक वशिष्ठ, विकास मिश्रा, जोंटी सिद्धू, इशांत शर्मा, मयंक यादव, हर्षित राणा, सिमरजीत सिंह, लक्ष्य थरेजा, प्रांशु विजयरान। 

Latest Cricket News