A
Hindi News खेल आईपीएल 2018 BCCI ने किया IPL की तर्ज पर महिला टी20 का एलान, जानिए कब, कहां और किनके बीच होगा मुकाबला, टीम घोषित

BCCI ने किया IPL की तर्ज पर महिला टी20 का एलान, जानिए कब, कहां और किनके बीच होगा मुकाबला, टीम घोषित

ये मैच आईपीएल के पहले क्वालीफायर के पहले खेला जाएगा।

<p>क्रिकेट स्टेडियम</p>- India TV Hindi क्रिकेट स्टेडियम

महिला क्रिकेट के लिए अच्छी खबर है और इसे बढ़ावा देने के लिए बीसीसीआई ने एक और सराहनीय और बड़ा कदम उठाया है। बीसीसीआई ने आईपीएल की तर्ज पर महिला टी20 मैच का ऐलान कर दिया है। ये मुकाबला आईपीएल के पहले क्वालीफार से पहले 22 मई को खेला जाएगा। इस मैच में कुल 26 खिलाड़ी हिस्सा लेंगी, जिनमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के 10 अंतरराष्ट्रीय महिला खिलाड़ी भी शामिल होंगी। मुकाबले के लिए दो टीमें बनाई गई हैं। इनके नाम हैं IPL ट्रेलब्लेजर्स और IPL सुपरनोवास। स्मृति मंधाना IPL ट्रेलब्लेजर्स और हरमनप्रीत कौर IPL सुपरनोवास। की कप्तानी करेंगी। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। 

मैच में ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली, बेथ मूनी और न्यूजीलैंड की सूज़ी बेट्स जैसे सितारे हिस्सी लेंगी। स्मृति मंधाना की कप्तानी में दीप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, जेमिमाह रॉड्रिगेज़ खेलती नजर आएंगी। वहीं, हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में एलिस पैरी, सोफी डिवाइन, मिताली राज, मेग लेनिंग्स, मेगन स्कट अपना जलवा दिखाएंगी। मैच में सारे नियम आईपीएल के लागू होंगे। लंबे समय से महिला खिलाड़ी मांग उठाती रही हैं कि आईपीएल की तरह महिलाओं के लिए भी कोई लीग होनी चाहिए जिसमें वो भी अपना जौहर दिखा सकें।

मामले पर बोलते हुए विनोद राय ने कहा, 'भारत में महिला क्रिकेटरों को अपनी प्रतिभा दिखाने का ये सुनहरा मौका है। मंच सज चुका है और मेरा मानना है कि आने वाले समय में हम महिला आईपीएल भी होते देख सकेंगे।' 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

IPL ट्रेलब्लेजर्स: एलिसा हीली, स्मृति मंधाना, सूज़ी बेट्स, दीप्ति शर्मा, बेथ मूनी, जेमिमाह रॉड्रिगेज़, डेनियल हेजल, शिखा पांडे, ली तहुहू, झूलन गोस्वामी, एकता बिष्ट, पूनम यादव, दयालन हेमलता।

IPLसुपरनोवास: डेनियल वेट, मिताली राज, मेग लेनिंग, हरमनप्रीत कौर, सोफी डिवाइन, एलिस पैरी, वेदा कृष्णमूर्ति, मोना मेशरम, पूजा वस्त्राकर, मेगन स्कट, राजेश्वरी गायकवाड़, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया।