A
Hindi News खेल आईपीएल 2018 धोनी, कोहली, रोहित, रैना, गेल नहीं बल्कि इस खिलाड़ी के सिर सजी है ऑरेंज कैप, जानिए कौन है ये

धोनी, कोहली, रोहित, रैना, गेल नहीं बल्कि इस खिलाड़ी के सिर सजी है ऑरेंज कैप, जानिए कौन है ये

IPL 2018 में ऑरेंज और पर्पल कैप पर फिलहाल भारतीय खिलाड़ियों का ही कब्जा है।

<p>एम एस धोनी और अंबाती...- India TV Hindi एम एस धोनी और अंबाती रायडू

आईपीएल का नाम आते ही जहन में विस्फोटक बल्लेबाजों की छवि आ जाती है। जब ये सवाल उठता है कि आईपीएल में सबसे ज्यादा रन किस बल्लेबाज के होंगे तो अपने आप ही दिमाग में क्रिस गेल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, एम एस धोनी, सुरेश रैना जैसे खिलाड़ियों के नाम आ जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि मौजूदा सीजन यानि आईपीएल 2018 में अब तक इनमें से कोई भी बल्लेबाज रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर नहीं है। जी हां, इस बार जिस खिलाड़ी के सिर पर ऑरेंज कैप सजी हुई है वो इनमें से कोई भी नहीं है। आईपीएल के 31 मैचों के बाद ऑरेंज कैप के मालिक चेन्नई सुपर किंग्स का खिलाड़ी अंबाती रायडू हैं। 

रायडू के नाम मौजूदा सीजन के 8 मैचों में 46.25 के औसत से 370 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है और रायडू ही फिलहाल ऑरेंज कैप के हकदार हैं। दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली हैं। कोहली के नाम 8 मैचों में 58.16 के औसत से 349 रन हैं। तीसरे पर केन विलियमसन (322 रन), चौथे पर ऋषभ पंत (306 रन), पांचवें पर एम एस धोनी (286 रन) हैं। साफ है कि 31 मैचों के बाद ऑरेंज कैप उस खिलाड़ी के सिर पर है जो टीम इंडिया का हिस्सा भी नहीं है।

वहीं, पर्पल कैप की बात करें तो इसपर भी भारतीय खिलाड़ी का ही कब्जा है। पर्पर कैप फिलहाल सिद्धार्थ कौल के सिर पर है। कौल के नाम 8 मैचों में 11 विकेट हैं। दूसरे नंबर पर मयंक मार्कंडे (11 विकेट), तीसरे पर उमेश यादव (11 विकेट), चौथे पर हार्दिक पंड्या (11 विकेट) और पांचवें पर ट्रेंट बोल्ट (11 विकेट) हैं। साफ है कि ऑरेंज कैप की ही तरह पर्पल कैप को लेकर भी कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। अभी तो ये रेस शुरू हुई है और देखना दिलचस्प होगा कि आखिर में इन दोनों कैप्स पर किसका कब्जा होता है।