A
Hindi News खेल आईपीएल 2018 इन 5 कारणों की वजह से कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को दी करारी शिकस्त

इन 5 कारणों की वजह से कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को दी करारी शिकस्त

कोलकाता नाइट राइडर्स अब फाइनल मैच के लिए सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ेगी।

<p>कोलकाता नाइट...- India TV Hindi कोलकाता नाइट राइडर्स

आईपीएल 2018 के बेहद अहम मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 25 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही कोलकाता की टीम ने फाइनल की तरफ एक और कदम बढ़ा दिया है। अब फाइनल में पहुंचने के लिए 25 मई को सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी। जो भी टीम वो मैच जीतेगी उसे फाइनल का टिकट मिल जाएगा और 27 तारीक को वो टीम चेन्नई सुपर किंग्स के साथ दो-दो हाथ करेगी। एलिमिनेटर मुकाबले की बात करें तो कोलकाता की टीम ज्यादातर मौकों पर बैकफुट पर नजर आ रही थी। लेकिन कप्तान दिनेश कार्तिक की रणनीति और स्पिन गेंदबाजों के कमाल ने टीम को जीत दिला दी। आइए आपको बताते हैं कि कोलकाता की जीत के क्या कारण रहे।

दिनेश कार्तिक ने खेली कप्तानी पारी: टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने अपने 4 विकेट महज 51 रनों पर गंवा दिए। लगने लगा कि कोलकाता जल्द सिमट जाएगी। लेकिन फिर कप्तान दिनेश कार्तिक ने एक छोर से रन बनाने शुरू कर दिए और राजस्थान के गेंदबाजों पर हल्ला बोल दिया। कार्तिक ने बेहद दबाव में शानदार पारी खेली और शानदार अर्धशतक जड़ा। कार्तिक ने अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के जड़े।

आंद्रे रसेल का धमाका: कार्तिक ने कोलकाता को मैच में वापस ला दिया था और यहां से टीम को मजबूत स्कोर का बीड़ा उठाया आंद्रे रसेल ने। रसेल ने आखिरी के ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और राजस्थान के गेंदबाजों को बैकफुट पर धकेल दिया। रसेल ने 25 गेंदों में 49 रनों की पारी खेली। अपनी पारी में रसेल ने 3 चौके और 5 गगनचुंबी छक्के लगाए।

स्पिन गेंदबाजों का कमाल: कोलकाता की टीम गेंदबाजी के दौरान पहले 10 ओवरों में मैच से बाहर होती नजर आ रही थी। लेकिन अहम मौकों पर स्पिन गेंदबाजों ने मोर्चा संभाला और शानदार रनों पर अंकुश लगाकर टीम की शानदार वापसी कराई। पीयूष चावला ने 4 ओवरों में 24 रन देकर 2, कुलदीप यादव ने 4 ओवरों में 18 रन देकर 1 विकेट लिया। वहीं, सुनील नरेन ने भी कसी हुई गेंदबाजी की।

प्रसिद्ध कृष्णा, रसेल ने भुनाया मौका: स्पिन गेंदबाजों ने राजस्थान की टीम को बैकफुट पर धकेल दिया था और आखिरी 3 ओवरों में तेज गेंदबाजों को कोलकाता को जीत तक पहुंचाना था। ऐसे में प्रसिद्ध कृष्णा और रसेल ने शानदार गेंदबाजी की। कृष्णा ने 4 ओवरों में 28 रन देकर 1 विकेट झटका और रसेल ने 3 ओवरों में 22 रन दिए। 

56 हजार दर्शकों का साथ: कोलकाता की जीत में उनके घरेलू दर्शकों का भी अहम साथ मिला। कोलकाता का ईडन गार्डन्स का मैदान 56 हजार दर्शकों से खचाखच भरा था और दर्शक हर मौके पर टीम के साथ खड़े थे। सही मायनों में दर्शक टीम की सबसे बड़ी ताकत रहे। जब कोलकाता का कोई खिलाड़ी चौका-छक्का या गेंदबाजी के दौरान विकेट लेता था तो दर्शकों का उत्साह देखने लायक था।