A
Hindi News खेल आईपीएल 2018 IPL 2018: ख़राब फ़ॉर्म में चल रहे युवराज सिंह लेने वाले हैं सन्यास!

IPL 2018: ख़राब फ़ॉर्म में चल रहे युवराज सिंह लेने वाले हैं सन्यास!

IPL-2018 में किंग्स XI पंजाब ज़ोरदार प्रदर्शन कर रही है लेकिन उसके स्टार बल्लेबाज़ युवराज सिंह एकदम रंग में नही हैं. अब तक उनका बल्ला ख़ामोश ही रहा है. युवी के ख़राब फ़ॉर्म की वजह से न सिर्फ़ टीम में उनकी जगह को लेकर सवाल उठने लगे हैं बल्कि क्रिकेट से उनके सन्यास की भी बात हो रही है

<p>Yuvraj Singh</p>- India TV Hindi Yuvraj Singh

नयी दिल्ली: IPL-2018 में किंग्स XI पंजाब ज़ोरदार प्रदर्शन कर रही है लेकिन उसके स्टार बल्लेबाज़ युवराज सिंह एकदम रंग में नही हैं. अब तक उनका बल्ला ख़ामोश ही रहा है. युवी के ख़राब फ़ॉर्म की वजह से न सिर्फ़ टीम में उनकी जगह को लेकर सवाल उठने लगे हैं बल्कि क्रिकेट से उनके सन्यास की भी बात हो रही है. ख़ुद युवराज ने सन्यास को लेकर एक बड़ा बयान दे दिया है.

टीम इंडिया से बाहर चल रहे युवराज सिंह ने अब अपने संन्यास को लेकर इशारा किया है कि वह 2019 में अपने संन्यास पर कोई फैसला कर सकते हैं. एक कार्यक्रम के दौरान युवराज सिंह ने कहा कि ‘यह साल बीत जाने के बाद वह अपने करियर को लेकर ज़रुर कोई फैसला करने वाले हैं. ''सभी को एक समय के बाद फैसला करना होता है. मैं साल 2000 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहा हूं और इस बात को करीब 17-18 साल हो गए हैं. ऐसे में मैं 2019 के बाद ज़रुर कोई फैसला करुंगा।’

युवराज का बल्ल सिर्फ आइपीएल में ही नहीं बोल रहा है, वो इन दिनों टीम इंडिया से भी बाहर चल रहे हैं. युवी की लगातार नाकामियों के चलते ही उनकी फॉर्म और फिटनेस पर सवाल उठने लगे हैं. कुछ दिन पहले ही अजीत अगरकर ने भी कहा था कि अगर युवराज इस आइपीएल में लगातार फ्लॉप होते रहे तो पंजाब की टीम को जल्द ही कोई कड़ा फैसला करना होगा.

युवराज सिंह दुनिया के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छह गेंदों पर छह छक्के लगाने का कमाल किया है. वो दुनिया के एकलौते ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में 6 गेंदों पर छह छक्के जड़े हैं लेकिन अब टीम इंडिया का ये सिक्सर किंग टीम में अपनी जगह बनाने के लिए भी संघर्ष कर रह है.

युवराज सिंह ने अपने वनडे करियर में कुल 304 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 36.56 के औसत से 8701 रन बनाए हैं. इसमें 14 शतक और 52 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं टेस्ट मैचों में युवराज का करियर ज्यादा लंबा नहीं चल सका और उन्होंने कुल 40 टेस्ट मैच खेले. टेस्ट मैच में युवराज सिंह के खाते में 33.93 के औसत से 1900 रन हैं युवराज ने टेस्ट मैचों में 3 शतक और 11 फिफ्टी लगायी हैं. युवराज एक ऑलराउंडर के तौर पर जाने जाते हैं, इसलिए उनके नाम कुछ विकेट भी हैं. वनडे में युवराज ने जहां 111 विकेट चटकाए हैं, वहीं टेस्ट में युवराज ने 9 विकेट हासिल किए हैं.