A
Hindi News खेल आईपीएल 2018 क्या इस कारण एबी डी विलियर्स ने विश्व कप से ठीक पहले अचानक ले लिया संन्यास?

क्या इस कारण एबी डी विलियर्स ने विश्व कप से ठीक पहले अचानक ले लिया संन्यास?

एबी डी विलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

<p>एबी डी विलियर्स</p>- India TV Hindi एबी डी विलियर्स

एबी डी विलियर्स के अचानक संन्यास ने पूरे क्रिकेट जगत में खलबली मचा दी है। डी विलियर्स महज 34 साल के हैं और वो सबसे शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं। अगर वो अच्छा स्कोर ना कर पाते तो भी ऐसी नौबत नहीं आई थी कि उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता। डी विलियर्स ने ये भी कहा था कि वो साल 2019 का विश्व कप खेलना चाहते हैं। ऐसे में मिस्टर 360 डिग्री के अचानक संन्यास लेने पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। संन्यास पर अफवाहों का बाजार भी गर्म है और फैंस भी तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। हर क्रिकेट फैन की तरह हम भी डी विलियर्स के अचानक संन्यास से हैरान हुए और हमने भी डी विलियर्स के संन्यास की पड़ताल की। काफी जद्दोजहद के बाद हम किस निष्कर्ष पर पहुंचे और हमें उनके संन्यास लेने का क्या कारण लगा? आइए आपको बताते हैं।

जरूरत से ज्यादा क्रिकेट: आज के दौर में बहुत ज्यादा क्रिकेट हो खेली जा रही है। टीम एक सीरीज से निकल नहीं पाती कि एक हफ्ते के अंतराल में दूसरी टीम के खिलाफ सीरीज खेलनी होती है। इसके अलावा अब लगभग हर देश की अपनी टी20 लीग भी है और डी विलियर्स जैसे सितारे ज्यादातर लीग में खेलते हैं। ऐसे में खिलाड़ियों के लिए अपनी फिटनेस बरकरार रखने में और खुद को तरो-ताजा बनाए रखने में काफी मेहनत करनी होती है। इस वजह से वो अपने परिवार को ज्यादा समय भी नहीं दे पाते। 

दक्षिण अफ्रीकी टीम के क्रिकेट शेड्यूल पर नजर डालें तो टीम को अगस्त-सितंबर में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज, सितंबर-अक्टूबर में जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की वनडे, 3 मैचों की टी20 सीरीज, अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। इसके बाद टीम दिसंबर-जनवरी में पाकिस्तान के खिलाफ 3 टेस्ट, 5 वनडे और 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। फरवरी-अप्रैल में टीम श्रीलंका के खिलाफ 3 टेस्ट, 5 वनडे और 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। वहीं, मई में टीम फिर से श्रीलंका के खिलाफ 5 वनडे और 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। इसके बाद टीम विश्व कप में हिस्सा लेगी। जहां सेमीफाइनल से पहले टीम को कम से कम 9 मैच खेलने होंगे। साफ है कि विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम 6 सीरीज खेलेगी।

डी विलियर्स ने की थी सीरीज चुनने की मांग: ये किसी से छिपा नहीं है कि भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले क्रिकेट साउथ अफ्रीका और डी विलियर्स के रिश्ते बेहद खराब थे। हालात इतने खराब हो गए थे कि माना जाने लगा था कि डी विलियर्स तभी संन्यास ले सकते थे। लेकिन बाद में डी विलियर्स और बोर्ड के बीच आपसी सहमति हो गई और डी विलियर्स ने लंबे समय के बाद खेलना शुरू किया था।

माना जा रहा था कि डी विलियर्स ने बोर्ड के सामने ये शर्त रखी की थी कि वो उसी सीरीज में खेलेंगे जिसमें वो खेलना चाहेंगे। मतलब वो खेलने के लिए सीरीज चुनने की मांग कर रहे थे। आज भी डी विलियर्स ने संन्यास के दौरान अपने बयान में इस बात का जिक्र किया है। डी विलियर्स ने अपने बयान में कहा, 'ये मेरे लिए सही नहीं होगा कि मैं ये चुनूं कि दक्षिण अफ्रीका के लिए मुझे कब, कौन सी सीरीज और कौन से फॉर्मेट में खेलना होगा।' 

हो सकता है कि डी विलियर्स अभी आईपीएल जैसा लंबा टूर्नामेंट खेल कर गए हों और ऐसे में वो हर सीरीज खेलने के लिए तैयार ना हों। ऐसे में उन्होंने आनन-फानन में संन्यास ले लिया। वैसे डी विलियर्स का संन्यास इसलिए भी चौंकाने वाला है क्योंकि विश्व कप में बेहद कम दिनों का समय रह गया है और डी विलियर्स कह चुके हैं कि वो 2019 विश्व कप खेलना चाहते हैं।