A
Hindi News खेल आईपीएल IPL : रोहित शर्मा और अनिल कुंबले के खास क्लब में शामिल हुए हार्दिक पांड्या

IPL : रोहित शर्मा और अनिल कुंबले के खास क्लब में शामिल हुए हार्दिक पांड्या

आईपीएल के 15 सीजन में अब तक केवल तीन ही बार ऐसा हुआ है कि किसी कप्तान ने फाइनल में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड अपने नाम किया हो।

IPL 2022 Player of the match- India TV Hindi Image Source : IPLT20.COM IPL 2022 Player of the match

Highlights

  • आईपीएल 2022 के फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए हार्दिक पांड्या
  • हार्दिक पांड्या ने 17 देकर तीन विकेट लिए, 34 गेंद पर 30 रन भी बनाए
  • अब तक केवल तीन ही बार कप्तान फाइनल में बना है प्लेयर ऑफ द मैच

आईपीएल 2022 को नया चैंपियन मिल गय है। साल 2016 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि आईपीएल को नया चैंपियन मिला हो। आईपीएल 2016 की चैंपियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद थी, जिसने पहली बार खिताब जीता था, इसके बाद से अब तक मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स ही बदल बदल कर ट्रॉफी जीतती रहीं। अब जाकर नया विजेता मिला है। गुजरात टाइटंस की टीम पहली बार आईपीएल खेल रही थी और पहली ही बार में टीम ने बाजी मार ली। खास बात ये भी रही कि हार्दिक पांड्या भले आईपीएल में लंबे अर्सेे से खेल रहे हों, लेकिन कप्तानी की जिम्मेदारी उन्हें पहली बार मिली है। इसी में उन्होंने कमाल कर दिखाया। बड़ी ये भी रही कि वे गेंद और बल्ले से लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए नजर आए। इस बीच आईपीएल के कुछ खास कप्तानों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। 

आईपीएल 2009 के फाइनल में अनिल कुंबले बने थे प्लेयर ऑफ द मैच 
आईपीएल के 15 सीजन में अब तक केवल तीन ही बार ऐसा हुआ है कि किसी कप्तान ने फाइनल में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड अपने नाम किया हो। इससे पहले अनिल कुंबले और रोहित शर्मा ही ऐसा कर पाए थे, अब हार्दिक पांड्या ने भी वही काम कर दिखाया है। आईपीएल 2009 में फाइनल मैच डेक्कन चाजर्स और आरसीबी के बीच खेला गया था। उस साल आरसीबी की कमान अनिल कुूंबले के हाथ में थी। फाइनल मैच में अनिल कुंबले चार ओवर की गेंदबाजी में 16 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए थे। हालांकि इसके बाद भी उनकी टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और डेक्कन चाजर्स ने आरसीबी को छह रन के मामूली अंतर से हरा दिया था। ये पहली बार था कि किसी कप्तान ने फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता हो। 

Image Source : INDIA TVIPL Man of The match

आईपीएल 2015 में रोहित शर्मा बने थे फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच
इसके बाद आया साल 2015, इस में फाइनल में मुकाबला हुआ मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच। इस मैच में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने नंबर तीन पर आकर 26 गेंदों पर 50 रन की धुआंधार पारी खेली थी। इस मैच में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 41 रनों के बड़े अंतर से हराया था। इसके बाद अब हुआ है कि कप्तान ने प्लेयर ऑफ का मैच का खिताब जीता है। इस मैच में हार्दिक पांड्या ने 30 गेंद पर 34 रन की पारी खेली और चार ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए थे।