A
Hindi News खेल अन्य खेल एएफसी एशियन कप : जापान को हराकर कतर पहली बार बना चैम्पियन

एएफसी एशियन कप : जापान को हराकर कतर पहली बार बना चैम्पियन

कतर ने शुक्रवार को खेले गए एएफसी एशियन कप के फाइनल में चार बार की चैम्पियन जापान को 3-1 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। कतर ने पहली बार यह टूर्नामेंट जीता है। 

जापान को हराकर कतर पहली बार बना चैम्पियन- India TV Hindi Image Source : AP जापान को हराकर कतर पहली बार बना चैम्पियन

अबु धाबी। कतर ने शुक्रवार को खेले गए एएफसी एशियन कप के फाइनल में चार बार की चैम्पियन जापान को 3-1 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। कतर ने पहली बार यह टूर्नामेंट जीता है। यहां जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में कतर के लिए अल्मोएज अली ने 12वें और अब्दुलअजीज हतीम ने 27वें मिनट में गोल दागे। अकरम आफिफ ने 83वें मिनट में पेनाल्टी पर गोल किया।

जापान के लिए टी. मिनामिनो ने 69वें मिनट में गोल दागा। जापान की टीम पांचवी बार यह खिताब अपने नाम करने से चूक गई। एशियन कप में जापान सबसे सफल टीम रही है। उसने इससे पहले चार बार फाइनल में प्रवेश किया था और चारों ही बार ही खिताब जीतने में सफल रही। लेकिन, कतर ने जापान को पांचवीं बार चैम्पियन बनने से रोक दिया।

कतर की टीम ने इस खिताबी मुकाबले में शानदार शुरुआत की। उसने हाफ टाइम की समाप्ति तक दो गोल दागकर जापान को बैकफुट पर धकेल दिया। कतर के लिए पहला गोल अल्मोएज अली ने 12वें मिनट में अकरम आफिफ के पास पर किया। 

दूसरा गोल अब्दुलअजीज हतीम ने 27वें मिनट में किया। आफिफ ने यहां भी गोल करने में टीम की मदद की। हाफ टाइम के बाद जापान ने मुकाबले में वापसी करने की कोशिश की और उसने कुछ अच्छे मूव बनाए। लेकिन कतर की मजबूत रक्षापंक्ति के आगे जापान के मौके कारगर साबित नहीं हो सके। 

इसके बावजूद जापान ने आक्रमण जारी रखा और 69वें मिनट में टी. मिनामिनो के गोल ने टीम के अंदर आत्मविश्वास भरने का काम किया।

जापान के इस गोल में जर्मन क्लब वेर्डर ब्रेमन से खेलने वाले फारवर्ड खिलाड़ी यूवा ओसाको का भी योगदान रहा। जापान के इस गोल के बाद कतर ने 83वें मिनट में आफिफ के गोल से अपनी बढ़त को 3-1 कर दिया। आफिफ ने यह गोल पेनाल्टी पर दागा। 

निर्धारित समय पूरा होने के बाद मैच में पांच मिनट इंजरी टाइम जोड़ा गया जहां दोनों में से कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई और कतर ने 3-1 से मुकाबला जीतकर पहली बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल कर लिया।