Live TV
GO
Advertisement
Hindi News खेल अन्य खेल गुरुग्राम में बनेगी भारत की पहली...

गुरुग्राम में बनेगी भारत की पहली फीबा 3x3 बास्केटबॉल एकेडमी

2018 में वाईकेबीके एंटरप्राइज ने 3बीएल का पहला संस्करण होस्ट किया था, जिसमे देश भर से 12 टीम्स ने हिस्सा लिया था।

Agencies
Agencies 10 May 2019, 17:31:54 IST

गुरुग्राम। 3x3 बास्केटबॉल न केवल इंटरनेशनल बास्केटबॉल फेडरेशन का दूसरा आधिकारिक अनुशासन है, बल्कि विश्व का नंबर वन अर्बन स्पोर्ट भी है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमिटी ने भी अपनाया है। 2020 में टोक्यो व 2022 में बर्मिंघम में होने वाले ओलंपिक और कॉमन वेल्थ गेम्स में भी यह स्पोर्ट खेला जाएगा। गौरतलब है कि 2018 में वाईकेबीके एंटरप्राइज ने 3बीएल का पहला संस्करण होस्ट किया था, जिसमे देश भर से 12 टीम्स ने हिस्सा लिया था। टॉप तीन टीम्स दिल्ली 3बीएल, बैंगलोर 3बीएल और हैदराबाद 3बीएल ने वर्ल्ड टूर मास्टर्स राउंड के लिए क्वालीफाई किया था। जिसके बाद दिल्ली 3बीएल सभी को पछाड़ते हुए 3x3 वर्ल्ड टूर फाइनल्स के लिए अपनी जगह बनाई थी।

एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर 3बीएल के कमिश्नर रोहित बख्शी ने कहा कि 3बीएल इंडिया गुरुग्राम हरियाणा में भारत की पहली फीबा 3x3 बास्केटबॉल एकेडमी खोले जाने की घोषणा पर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। इसी के साथ बास्केटबॉल में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए 3बीएल पहली बार फीबा 3x3 समर कैंप को भी आयोजित करने जा रही है।

भारत के बास्केटबॉल स्टार, अमज्योत सिंह गिल (एनबीए जी लीग), इंद्रबीर सिंह गिल (फीबा 3x3 प्रोफेशनल) और बिक्रमजीत गिल (फीबा 3x3 प्रोफेशनल) इस खेल में मेंटर की भूमिका निभाएंगें। भारत में 3x3 कांसेप्ट की शानदार सफलता के पीछे 3बीएल लीग के कमिश्नर रोहित बख्शी का हाथ है, जो खुद एक बास्केटबॉल खिलाड़ी रहे हैं और देश और विदेश के कई आगामी खिलाड़ियों के लिए प्रेरणाश्रोत की भूमिका भी निभा रहे हैं। रोहित बख्शी का कहना है कि भारत में 3x3 बास्केटबॉल एकेडमी खोलने का मुख्य कारण शहरों से बास्केटबॉल के ख़त्म होते कल्चर को दोबारा से शुरू करना है।

उन्होंने बताया कि बास्केटबॉल वर्षों से देश में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला खेल है और इसे एक पेशेवर खेल के रूप में विकसित करने के लिए बहुत जरूरी बुनियादी ढांचे और सही योजना की आवश्यकता है। इसी के लिए फीबा 3x3 बास्केटबॉल एकेडमी शुरू करके देश भर की प्रतिभाओं का नेतृत्व कर उन्हें तैयार किया जायेगा। इस तरह की पहल बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए एक बढ़ावा है जो खेल में एक पेशेवर कैरियर बनाना चाहते हैं। यह एकेडमी खिलाड़ियों को फीबा प्लेटफार्म देकर राष्ट्रीय के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाएगी। 3बीएल जुलाई में 3x3 प्रो बास्केटबॉल लीग सीजन 2 की शुरुआत भी करने जा रही है, जिसमे देश के कोने-कोने से खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन