A
Hindi News खेल अन्य खेल ओलंपिक क्वालिफायर के लिए अमित पंघल बने नंबर 1 बॉक्सर

ओलंपिक क्वालिफायर के लिए अमित पंघल बने नंबर 1 बॉक्सर

विश्व रजत पदक विजेता अमित पंघाल (52 किग्रा) को अगले महीने होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर से पहले आईओसी की बॉक्सिंग टास्क फोर्स ने नंबर एक स्थान दिया है।

<p>ओलंपिक क्वालिफायर के...- India TV Hindi Image Source : PTI ओलंपिक क्वालिफायर के लिए अमित पंघल बने नंबर 1 बॉक्सर

विश्व रजत पदक विजेता अमित पंघाल (52 किग्रा) को अगले महीने होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर से पहले आईओसी की बॉक्सिंग टास्क फोर्स ने नंबर एक स्थान दिया है। पिछले 10 साल में ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय मुक्केबाज हैं। साल 2009 में ओलंपिक ब्रांज मेडलिस्ट विजेंदर सिंह ने 75 किलोग्राम वर्ग में विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद ये कारनामा किया था।

24 साल के अमित इंटरनेशनल ओलंपिक समिति (IOC) की बॉक्सिंग टास्क फोर्स द्वारा जारी की गई रैंकिंग लिस्ट में 420 अंकों के साथ पहले नंबर पर हैं। IOC की टास्क फोर्स इस साल के अंत में टोक्यो में ओलंपिक क्वालीफायर और मुख्य समारोह का आयोजन करेगी।

पंघल ने पीटीआई से कहा, "यह एक शानदार एहसास है और जाहिर तौर पर मेरे लिए बहुत मायने रखता है क्योंकि इससे मुझे क्वालीफायर में सीड होने में बहुत मदद मिलेगी। विश्व नंबर 1 होने के नाते आपको आत्मविश्वास की एक नई भावना भी मिलती है। मुझे उम्मीद है कि पहले क्वालीफायर में ही ओलंपिक स्थान सुरक्षित हो जाएगा।"

IOC की टास्क फोर्स इस साल टोक्यो में ओलंपिक क्वालीफायर और मुख्य इवेंट का आयोजन करेगी क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) कथित वित्तीय और प्रशासनिक कुप्रबंधन के कारण निलंबित है।