A
Hindi News खेल अन्य खेल आनंद और हरिकृष्णा के दम पर भारत ने ऑनलाइन नेशंस शतरंज कप में दर्ज की पहली जीत

आनंद और हरिकृष्णा के दम पर भारत ने ऑनलाइन नेशंस शतरंज कप में दर्ज की पहली जीत

पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और पी हरिकृष्णा की बदौलत भारत ऑनलाइन नेशंस कप शतरंज में शेष विश्व के खिलाफ पहली जीत दर्ज करने में सफल रहा। इसके बाद भारत ने यूरोप के खिलाफ ड्रा खेला।

<p>आनंद और हरिकृष्णा के...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES आनंद और हरिकृष्णा के दम पर भारत ने ऑनलाइन नेशंस शतरंज में दर्ज की पहली जीत

पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और पी हरिकृष्णा की बदौलत भारत ऑनलाइन नेशंस कप शतरंज में शेष विश्व के खिलाफ पहली जीत दर्ज करने में सफल रहा। इसके बाद भारत ने यूरोप के खिलाफ ड्रा खेला। भारतीय टीम ने शुक्रवार को खेले गये मुकाबले को 2.5-1.5 से जीता। आनंद ने तैमूर राद्जाबोव को 37 चालों में हराया। उन्होंने गुरुवार को रूस के ग्रैंडमास्टर इयान नेपोम्नियाश्चि को महज 17 चालों में हराया था।

हरिकृष्णा ने टूर्नामेंट में चार ड्रा और एक हार के बाद जोर्गी कोरी के खिलाफ पहली बार जीत का स्वाद चखा। भारत के नंबर दो खिलाड़ी विदित गुजराती इस मुकाबले में भी संघर्ष करते दिखे जिन्हें शेष विश्व के अलीरेजा फिरौजा से शिकस्त मिली। टूर्नामेंट में यह उनकी चौथी हार है। डी हरिका ने मारिया मुज्यचुक को ड्रा पर रोक कर भारत की पहली जीत सुनिश्चित कर दी। इसके बाद आठवें दौर में यूरोप ने भारत को 2.2 से ड्रा पर रोका।

फीफा ने मैच में 3 की बजाय 5 सब्सटीट्यूट खिलाड़ियों के इस्तेमाल की दी मंजूरी

गौरतलब है कि पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद इस समय जर्मनी में फंसे हुए हैं और भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं। इस बीच, उनकी पत्नी अरुणा ने कहा है कि उन्हें अभी स्वदेश लौटने में समय लगेगा। आनंद बुंदेसलीगा शतरंज खेलने जर्मनी गए थे, लेकिन उनकी वापसी से पहले कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन लागू हो गया। भारत में 25 मार्च से ही लॉकडाउन लागू है और यह 17 मई तक जारी रहेगा।

अरुणा आनंद ने शुक्रवार को आईएएनएस से कहा, " वह भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं, लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि यह एक बड़ा ऑपरेशन है। जब भी उनके लौटने की बारी आएगी तो हम निश्चित रूप से इसकी सूचना देंगे।" अरुणा के अलावा आनंद के बेटे अखिल भी अपने पिता के लौटने का इंतजार कर रहे हैं।

(With PTI & IANS inputs)