A
Hindi News खेल अन्य खेल Asian Wrestling Championship : दिव्या के बाद पिंकी और सरिता ने भी जीता स्वर्ण पदक

Asian Wrestling Championship : दिव्या के बाद पिंकी और सरिता ने भी जीता स्वर्ण पदक

भारत की पहलवान पिंकी और सरिता ने ने गुरुवार को यहां एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के क्रमश: 55 और 59 किग्रा फाइनल में स्वर्ण पदक जीता। 

Asian Wrestling Championship : Pinky and Sarita also won gold medals after Divya - India TV Hindi Image Source : TWITTER Asian Wrestling Championship : Pinky and Sarita also won gold medals after Divya 

दिल्ली। भारत की पहलवान पिंकी और सरिता ने ने गुरुवार को यहां एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के क्रमश: 55 और 59 किग्रा फाइनल में स्वर्ण पदक जीता। पिंकी ने मंगोलिया की डुलगुन बोलोरमा को 2-1 से हराया जबकि सरिता ने मंगोलिया की ही बातसेतसेग को 3-2 से पटखनी दी।

पिंकी ने पहले दौर में उज्बेकिस्तान की शाकिदा अखमेदोवा को चित किया लेकिन वह अगले दौर में जापान की काना हिगाशिकावा से हार गई। पिंकी ने इसके बाद सेमीफाइनल मे मारिना जुयेवा को 6-0 से शिकस्त देकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। इससे पहले दिव्या काकरान एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली सिर्फ दूसरी महिला बनी। उन्होंने अपने सारे मुकाबले विरोधी खिलाड़ियों को चित करके जीते।

वर्ष 2017 में 58 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतने के बाद पहले एशियाई प्रतियोगिता में खेल रही सरिता ने अपने पहले दो मुकाबलों में कजाखस्तान की मदीना बाकरजिनोवा और किर्गिस्तान की नजीरा मार्सबेकजी को तकनीकी दक्षता के आधार पर हराया और फिर जापान की यूमी कोन को 10-3 से शिकस्त दी। 

नवजोत कौर 2018 में किर्गिस्तान के बिशकेक में हुई एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं थी। 

इससे पहले दिव्या काकरान एशियाई चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला पहलवान बनी थी। उन्होंने अपने सारे मुकाबले प्रतिद्वंद्वियों को चित्त करके जीते जिसमें जापान की जूनियर विश्व चैम्पियन नरूहा मातसुयुकी को हराना भी शामिल रहा। दिव्या ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच पहलवानों के 68 किग्रा वर्ग में अपने सभी चार मुकाबले जीते जो राउंड रोबिन प्रारूप में खेला गया। 

(With PTI Inputs)