A
Hindi News खेल अन्य खेल एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप : ग्रीको रोमन के फाइनल में पहुंचे सुनील कुमार

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप : ग्रीको रोमन के फाइनल में पहुंचे सुनील कुमार

अर्जुन अब कांस्य पदक के लिए रिंग में उतरेंगे, जहां उनके सामने कोरिया के डोंगयेओक की चुनौती होगी।

Sunil Kumar- India TV Hindi Image Source : TWITTER Sunil Kumar

नई दिल्ली| भारत के सुनील कुमार ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मंगलवार से यहां शुरू हुई एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के पहले दिन ग्रीको रोमन के फाइनल में प्रवेश कर लिया। सुनील ने 87 किग्रा वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जापान के ताकाहिरो सुरुदा को 8-2 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सेमीफाइनल उन्होंने कजाकिस्तान के अजमत कुस्ताबायेव को 12-8 से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की।

भारतीय पहलवान सेमीफाइनल मुकाबले में एक समय 1-8 से पीछे चल रहे थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने बेहतरीन वापसी की और लगातार 11 अंक लेकर 12-8 से मुकाबला जीत लिया। सुनील को 2019 में फाइनल में हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा था।

लेकिन इस बार फाइनल में वह अपने पदक का रंग बदलना चाहेंगे। फाइनल में रोम रैंकिंग सीरीज के रजत पदक विजेता सुनील के सामने किर्गिस्तान के अजत सलीदिनोचव की चुनौती होगी।

इससे पहले, दिन के अन्य मुकाबलों में अर्जुन हालाकुर्की (55 किग्रा) को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। अर्जुन को सेमीफाइनल में ईरान के पौया मोहम्मद नासेरपोउर से करीबी मुकाबले में 7-8 से मात खानी पड़ी।

अर्जुन अब कांस्य पदक के लिए रिंग में उतरेंगे, जहां उनके सामने कोरिया के डोंगयेओक की चुनौती होगी।

वहीं, मेहर सिंह को भी 130 किग्रा के सेमीफाइनल मुकाबले में मात खानी पड़ी। मेहर को कोरिया के मिनसिओक किम से 1-9 से करारी शिकस्त खानी पड़ी। मेहर को तीन दिन पहले ही भारतीय टीम में शामिल किया गया था। उन्हें चोटिल नवीन की जगह चुना गया था। सेमीफाइनल में हार के बाद मेहर अब कांस्य पदक मुकाबले में उतरेंगे।

वहीं, दिन के पहले क्वालीफिकेशन में साजन को किर्गिस्तान के पहलवान रेनत इलियाजुलु से 6-9 से जबकि सचिन राणा (63 किग्रा) को इल्मुरत तस्मुरादोव से 0-8 से हार का सामना करना पड़ा।