A
Hindi News खेल अन्य खेल BallondOr : स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने छठी बार 'बैलोन डि ओर' ख़िताब जीत रचा इतिहास

BallondOr : स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने छठी बार 'बैलोन डि ओर' ख़िताब जीत रचा इतिहास

मेसी इससे पहले साल 2009, 2010, 2011, 2012, और 2015 में भी यह पुरूस्कार अपने नाम कर चुके हैं।

Lionel Messi- India TV Hindi Image Source : TWITTER- @FRANCEFOOTBALL Lionel Messi

फुटबॉल जगत के स्टार खिलाड़ी लियोनल मेसी ने अपने चिर प्रतिद्वंदी क्रिश्चियानो रोनाल्डो को पछाड़ते हुए रिकॉर्ड छठी बार बैलोन डि ओर का खिताब अपने नाम किया है। अर्जेंटीना और बार्सिलोना फुटबॉल क्लब को बुलंदियों पर पहुंचाने वाले मेसी ने इस रेस में पुर्तगाल के रोनाल्डो समेत अन्य खिलाड़ी नीदरलैंड के वर्जिल वान दिज्जक को भी पछाड़ा। पिछली बार शीर्ष तीन में भी जगह नहीं बना पाने वाले मेसी ने चार साल बाद यह पुरस्कार जीता।

वहीं महिला खिलाड़ी को बात करें तो अमेरिका की स्टार मेगन रैपिनो ने यह पुरस्कार अपने नाम किया। इतना ही नहीं रैपिनो ने इसी साल 2019 फीफा वर्ल्ड कप में 'गोल्डन बॉल' और 'गोल्डन बूट' का अवार्ड भी अपने नाम किया था। उन्होने वर्ल्डकप में खले 5 मैचों में 6 गोल किए थे। 34 साल की रैपिनो ने इस रेस में इंग्लैंड की ही लूसी ब्रोंज और अमेरिका की एलेक्स मॉर्गन को पछाड़ कर 'महिला बैलोन डि ओर' अपने नाम किया। 

मेसी की बात करें तो साल 2015 के बाद उन्होने एक बार फिर 'बैलोन डि ओर' अपने नाम किया है। 32 साल के हो चुके मेसी ने बार्सिलोना के लिए पिछले सीजन में 50 मैच खेलते हुए शानदार 51 गोल दागे। जबकि अर्जेंटीना के लिए पिछले साल 5 गोल उन्होंने मारे थे जिसके चलते उन्हें इस साल 'बैलोन डि ओर' खिताब से नवाजा गया। 

मेसी इससे पहले साल 2009, 2010, 2011, 2012, और 2015 में भी यह पुरूस्कार अपने नाम कर चुके हैं। इतनी ही बार उनके चिर प्रतिद्वंदी रोनाल्डो साल 2008, 2013, 2014, 2016 और 2017 में पुरुस्कार हासिल किया था। जिसके चलते अब इस रेस में रिकॉर्ड छठी बार 'बैलोन डि ओर' का खिताब जीतकर मेसी सबसे आगे निकल गए हैं। 

बता दें कि पिछली बार क्रोएशिया और रियल मैड्रिड के लुका मोदरिच ने इन दोनों का वर्चस्व तोड़कर यह पुरस्कार जीता था। मेसी इस साल फीफा के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का पुरस्कार भी जीत चुके हैं। वहीं लिवरपूल के वर्जिल यूईएफए के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर से नवाजे जा चुके हैं।