A
Hindi News खेल अन्य खेल मेस्सी की कप्तानी में बार्सीलोना ने पहली बार जीता ला लीगा का खिताब

मेस्सी की कप्तानी में बार्सीलोना ने पहली बार जीता ला लीगा का खिताब

मेस्सी के एकमात्र गोल से बार्सीलोना ने लेवांटे को 1-0 से हराकर तीन मैच बाकी रहते ही ला लीगा का खिताब पक्का कर लिया।

<p>बार्सीलोना </p>- India TV Hindi Image Source : AP बार्सीलोना 

मैड्रिड। दिग्गज फुटबालर लियोनेल मेस्सी के एकमात्र गोल से बार्सीलोना ने शनिवार को यहां लेवांटे को 1-0 से हराकर तीन मैच बाकी रहते ही ला लीगा का खिताब पक्का कर लिया। इस जीत से बार्सीलोना ने दूसरे स्थान पर काबिज एटलेटिको मैड्रिड पर नौ अंकों की विजयी बढ़त हासिल कर ली है। अर्जेंटीना के इस खिलाड़ी के 62वें मिनट में किये गये गोल से बार्सीलोना की टीम 11 साल में आठवीं बार स्पेन की घरेलू लीग की चैम्पियन बनीं। बार्सिलोना का यह 26वां ला लीगा खिताब है जिससे वह इस खिताब को रिकार्ड 33 बार जीतने वाले रीयाल मैड्रिड के और करीब पहुंच गया। 

लियोनेल मेस्सी इस सीजन 34 गोल के साथ टॉप स्कोरर हैं। लुईस सुआरेज और रियाल मैड्रिड के करीम बेनजिमा संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। सुआरेज और बेनजिमा अब तक 21-21 गोल कर चुके हैं। मेस्सी ने बतौर कप्तान पहली बार स्पेनिश लीग का खिताब जीता है।

ला लीगा का खिताब जीतने के साथ ही मेस्सी ने इतिहास रच दिया है। मेस्सी 10 ला लीगा खिताब जीतने वाले पहले बार्सीलोना के पहले फुटबॉलर बन गए हैं। मेस्सी ने साल 2005 में 17 साल की उम्र में ला लीगा का पहला खिताब अपने नाम किया था। मेस्सी ला लीगा के इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर हैं। उन्होंने 450 मैचों में 417 गोल दागे हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो है, जिनके नाम 311 गोल दर्ज हैं।

गौरतलब है कि ला लीगा के 2018-19 सीजन में बार्सीलोना अब तक 35 मुकाबले खेले हैं जिसमें उसे 25 में जीत जबकि 2 में हार का सामना करना पड़ा। 8 मैच ड्रॉ रहे। दूसरे नंबर पर एटलेटिको मैड्रिड है जिसने 35 मैचों में 22 में जीत दर्ज की है। रियाल मैड्रिड 34 में 20 जीत के साथ पाइंट टेबल में तीसरे स्थान पर बनी हुई है।