A
Hindi News खेल अन्य खेल विश्व नंबर-1 बनना मेरा लक्ष्य नहीं है : राफेल नडाल

विश्व नंबर-1 बनना मेरा लक्ष्य नहीं है : राफेल नडाल

एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स की शुरुआत रविवार से हो रही है। इससे तय होगा कि राफेल नडाल और नोवाक जोकोविक में से कौन साल का अंत वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी के तौर पर करता है।

Becoming world number-1 is not my goal: Rafael Nadal- India TV Hindi Image Source : GETTY Becoming world number-1 is not my goal: Rafael Nadal

लंदन। एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स की शुरुआत रविवार से हो रही है। इससे तय होगा कि राफेल नडाल और नोवाक जोकोविक में से कौन साल का अंत वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी के तौर पर करता है। स्पेन के नडाल ने हालांकि शुक्रवार को कहा है कि रैंकिंग में पहले स्थान पर होना कभी भी उनका लक्ष्य नहीं रहा है। नडाल वर्ल्ड नंबर-1 के तौर पर लंदन पहुंचे हैं लेकिन उन्हें साल का अंत इसी स्थान पर रहते हुए करने के लिए ज्यादा से ज्यादा मैच जीतने होंगे क्योंकि सर्बिया को जोकोविक उनसे सिर्फ 640 अंक पीछे हैं।

उन्होंने कहा, "जाहिर सी बात है कि मैं साल का अंत नंबर-1 खिलाड़ी के तौर पर करना पसंद करूंगा, लेकिन यह मेरा निजी लक्ष्य नहीं है। मैं इस तरह की चीजें नहीं देखता।"

नडाल ने पिछले सप्ताह चोट के कारण पेरिस मास्टर्स टूर्नामेंट में से नाम वापस ले लिया था।

उन्होंने कहा, "मैंने कल से सर्विस करना शुरू किया, वो भी काफी धीमे। मेरा ध्यान इस समय स्वस्थ रहने पर है।"

नडाल लगातार 15वीं बार फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहे हैं, लेकिन वह अपने पहले खिताब की तलाश में होंगे।

19 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता ने कहा, "मुझे इस बात पर भरोसा है कि मैं अच्छी प्रतिस्पर्धा करूंगा, लेकिन यह टूर्नामेंट वो है जो आप शीर्ष खिलाड़ियों के साथ खेलते हैं, इसलिए आपको 100 फीसदी तैयार रहना पड़ता है।"

नडाल सोमवार को पहले मैच में मौजूदा विजेता एलेक्जेंडर ज्वरेव के साथ मुकाबला खेलेंगे।