A
Hindi News खेल अन्य खेल VIDEO: लियोनल मेसी को पछाड़कर क्रिस्टियानो रोनाल्डो बने फीफा के सर्वश्रेष्‍ठ फुटबॉलर

VIDEO: लियोनल मेसी को पछाड़कर क्रिस्टियानो रोनाल्डो बने फीफा के सर्वश्रेष्‍ठ फुटबॉलर

32 वर्षीय रोनाल्‍डो ने पांचवीं बार यह खिताब जीता है। रोनाल्डो की रियल मैड्रिड टीम ने पिछले सत्र में ला लीगा और चैम्पियंस लीग खिताब जीते।

Cristiano Ronaldo- India TV Hindi Cristiano Ronaldo

लंदन: अर्जेंटीना के लियोनल मेसी को पीछे छोड़कर पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने फीफा के सर्वश्रेष्‍ठ फुटबॉलर के अवॉर्ड पर कब्‍जा कर लिया है। 32 वर्षीय रोनाल्‍डो ने पांचवीं बार यह खिताब जीता है।  रोनाल्डो की रियल मैड्रिड टीम ने पिछले सत्र में ला लीगा और चैम्पियंस लीग खिताब जीते। इस क्लब का कल यहां हुए फीफा फुटबॉल पुरस्कारों में दबदबा रहा। रोनाल्डो ने इस साल 48 मैचों में 44 गोल किए जिसमें युवेंटस के खिलाफ चैम्पियंस लीग फाइनल में 4-1 से मिली जीत में दो गोल शामिल रहे। सर्वश्रेष्‍ठ फुटबॉलर के लिए दौड़ में रोनाल्डो को मेसी के अलावा हाल ही में पेरिस सेंट जर्मेन टीम से जुड़े ब्राजील के फुटबॉल खिलाड़ी नेमार से भी कड़ी चुनौती मिली।

रियल मैड्रिड के मैनेजर जिनेडिन जिडान को वर्ष के सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार मिला। उन्होंने चेल्‍सी के अंतोनियो कोंटे और जुवेंटस के मास्सिमिलियानो अलेग्री को पछाड़ा। जुवेंटस के गोलकीपर जियांलुइगी बुफोन को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार हासिल हुआ। रोनाल्‍डो ने इससे पहले 2016 में भी यह खिताब जीता था।

इस रेस में पिछड़ने वाले लियोनेल मेसी भी 5 बार सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का खिताब जीत चुके हैं। मेसी ने हाल ही में वर्ल्डकप क्वालिफायर में इक्वाडोर के खिलाफ हैट्रिक जड़कर अपनी टीम की अगले साल होने वाले वर्ल्डकप में मौजूदगी सुनिश्चित कराई थी। अब मेसी और रोनाल्डो दोनों के पास 5-5 बेस्ट फुटबॉलर का अवॉर्ड हो गया है। वहीं  25 साल के ब्राजीली स्टार नेमार ने बार्सिलोना के साथ कोपा डेल रे जीता था। इसके बाद वह 222 मिलियन यूरो के सबसे महंगे करार पर पेरिस सेंट जर्मन के साथ जुड़ गए। यह किसी भी फुटबॉलर के लिए अब तक का सबसे बड़ा करार माना जा रहा है।

वीडियो देखें: