A
Hindi News खेल अन्य खेल CWG 2018 (Hockey): इंग्लैंड को हराकर टॉप पर पहुंचा भारत, सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा

CWG 2018 (Hockey): इंग्लैंड को हराकर टॉप पर पहुंचा भारत, सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा

आखिरी दो मिनट में वरुण और मंदीप सिंह द्वारा किए गए दो गोलों के दम पर भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में सातवें दिन बुधवार को इंग्लैंड के मुंह से जीत छीनते हुए उसे करीबी मुकाबले में 4-3 से चुभने वाली शिकस्त दी। 

<p>India vs England, CWG 2018</p>- India TV Hindi India vs England, CWG 2018

गोल्ड कोस्ट (आस्ट्रेलिया): आखिरी दो मिनट में वरुण और मंदीप सिंह द्वारा किए गए दो गोलों के दम पर भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में सातवें दिन बुधवार को इंग्लैंड के मुंह से जीत छीनते हुए उसे करीबी मुकाबले में 4-3 से चुभने वाली शिकस्त दी। भारत पहले ही सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुका था। भारत ने पूल-ए में टॉप किया है। ऐसे में सेमीफाइनल में उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा, जबकि इंग्लैंड की टीम आस्ट्रेलिया से एक अन्य सेमीफाइनल में भिड़ेगी। 

दोनों टीमों ने एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दी। पहले क्वार्टर के छठे मिनट में ही गोलकीपर पी.आर. श्रीजेश ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड की ओर से गोल की कोशिश को नाकाम कर दिया। 

इसके बाद, 13वें मिनट में भी इंग्लैंड का आक्रामक खेल भारत के डिफेंस के आगे थोड़ा कमजोर नजर आया और पहला क्वार्टर गोल रहित रहा। दूसरे क्वार्टर की शुरुआत के अगले मिनट में आकाशदीप सिंह के पास गोल करने का सुनहरा मौका था, लेकिन वह इसे भुना नहीं पाए। 

इंग्लैंड ने 17वें मिनट में अवसर का पूरा फायदा उठाते हुए गोल कर बढ़त हासिल की। डेविड कोनडोन ने मार्क ग्लेनहोर्ने की ओर से मिले पास को भारत के नेट तक पहुंचाया और टीम 1-0 की बढ़त दी। अगले ही मिनट में इंग्लैंड को पेनाल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन श्रीजेश ने इसे सफल नहीं होने दिया। 

तीसरे क्वार्टर में कप्तान मनप्रीत ने भारत को खेल में वापसी दिलाई। 33वें मिनट में मनप्रीत ने मंदीप से मिले पास को इंग्लैंड के नेट पर पहुंचाया और 1-1 से बराबरी करवाई। 

चौथे क्वार्टर में मैच दोनों टीमों के बीच रोमांचक रहा। काफी संघर्ष के बाद भारत को 51वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर हासिल हुआ, जिसे रुपिंदर पाल सिंह ने भुनाते हुए रुपिंदर पाल सिंह ने गोल किया और टीम को 2-1 की बढ़त दे दी। 

भारतीय खिलाड़ी अपनी जीत को लगभग पक्का ही समझ चुके थे और इंग्लैंड के खिलाड़ियों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन अगले ही मिनट में इंग्लैंड को भी पेनाल्टी कॉर्नर मिला और उसने भी इसे खाली नहीं जाने दिया। 

इंग्लैंड के लिए लियाम एंसेल ने पेनाल्टी कॉर्नर पर मिले अवसर को गोल में तब्दील किया और स्कोर 2-2 से बराबर कर लिया। भारत के लिए 53वें मिनट में ललित उपाध्याय एक बार फिर गोल के अवसर में असफल रहे। 

अंतिम क्वार्टर के दौरान 56वें मिनट में इंग्लैंड ने एक बार फिर पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किया और सैम वार्ड ने गोल कर अपनी टीम को 3-2 से बढ़त दे दी। 

हार के डर से जूझ रही भारतीय टीम को पेनाल्टी कॉर्नर ने बराबरी पर लाकर खड़ा किया। 58वें मिनट में इसी पेनाल्टी कॉर्नर को भुनाकर वरुण ने गोल किया और स्कोर 3-3 से बराबर कर लिया। 

अंतिम बचे सेकेंड में मंदीप ने 59वें मिनट में शानदार फील्ड गोल करते हुए भारत को 4-3 से जीत दिलाई।