A
Hindi News खेल अन्य खेल स्वर्ण पदकों के प्रबल दावेदार में शुरूआत करेंगे भारतीय पहलवान

स्वर्ण पदकों के प्रबल दावेदार में शुरूआत करेंगे भारतीय पहलवान

कई स्टार खिलाड़ियों से सजी भारतीय कुश्ती टीम राष्ट्रमंडल खेलों में अपने अभियान की कल से यहां शुरूआत करेगी जिसमें शुरू में ही दो बार के ओलंपिक चैंपियन सुशील कुमार (74 किग्रा ) अपना दमखम दिखाएंगे। प

<p>Sushil Kumar</p>- India TV Hindi Sushil Kumar

गोल्ड कोस्ट: कई स्टार खिलाड़ियों से सजी भारतीय कुश्ती टीम राष्ट्रमंडल खेलों में अपने अभियान की कल से यहां शुरूआत करेगी जिसमें शुरू में ही दो बार के ओलंपिक चैंपियन सुशील कुमार (74 किग्रा ) अपना दमखम दिखाएंगे। पहलवानों के लिये उसी स्थल को अखाड़ा बनाया गया है जहां भारोत्तोलकों ने नौ अप्रैल को अपना शानदार अभियान समाप्त किया था। भारतीय भारोतोलकों ने पांच स्वर्ण , दो रजत और दो कांस्य पदक जीतकर यह स्थल छोड़ा था और पहलवानों को उम्मीद होगी कि वे इसकी बराबरी के बजाय इससे बेहतर प्रदर्शन करें। 

भारतीय कोच कुलदीप सिंह ने यहां अभ्यास सत्र के बाद पीटीआई से कहा, ‘‘हर किसी ने अपेक्षा लगा रखी है कि हम यहां स्वर्ण पदक जीतें और मैं आपको आश्वासन देता हूं कि ऐसा होने जा रहा है। कल हमारा शीर्ष पहलवान सुशील मुकाबले में उतरेगा। उनकी फिटनेस बहुत अच्छी है।’’ 

खेलों के लिये सुशील की तैयारी बहुत अच्छी नहीं रही और उन्हें चयन विवाद में भी घसीटा गया था जब उनके समर्थक और उनके प्रतिद्वंद्वी प्रवीण राणा के प्रशंसक ट्रायल के दौरान आपस में भिड़ गये थे। यह देखना दिलचस्प होगा कि सुशील प्रतियोगिता से पहले के इस दबाव से कैसे पार पाते हैं। सुशील के अलावा पुरूष वर्ग में राहुल अवारे भी पहले दिन ही अखाड़े में उतरेंगे। यह 57 किग्रा फ्रीस्टाइल का पहलवान राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप का पूर्व स्वर्ण पदक विजेता है। 

भारत ने 2014 ग्लास्गो खेलों में कुश्ती में पांच स्वर्ण, छह रजत और दो कांस्य पदक सहित 13 पदक जीते थे। शीर्ष पर रहे कनाडा से उसे एक पदक कम मिला था। 
कुलदीप सिंह ने कहा, ‘‘निश्चित तौर हम ग्लास्गो से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य खेलों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना है। महिला ड्रा में नाईजीरिया के पास कुछ दमदार पहलवान हैं। कनाडा भी चुनौती पेश करेगा लेकिन कोई भी इतना मजबूत नहीं है जो हमें अधिक से अधिक स्वर्ण पदक बटोरने से रोक सके।’’ 
महिला वर्ग में कल 53 किग्रा में मौजूदा चैंपियन बबिता फोगाट भी अपना जलवा दिखाएंगी। उनकी चचेरी बहन विनेश आखिरी दिन 48 किग्रा में अपना भाग्य आजमाएंगी। वह भी अपने भार वर्ग में मौजूदा चैंपियन है। 

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक (62 किग्रा ) का मुकाबला भी आखिरी दिन होगा। कुल 23 राष्ट्रमंडल देशों के 103 पहलवान अगले तीन दिन तक खिताब के लिये अपना दमदम दिखाएंगे।