A
Hindi News खेल अन्य खेल डिफेंडर अमित रोहिदास ने माना वीडियो विशलेषण से हमें मिली है मदद

डिफेंडर अमित रोहिदास ने माना वीडियो विशलेषण से हमें मिली है मदद

भारतीय पुरुष हॉकी टीम हाल ही में अर्जेटीना दौरे से लौटी है जहां उसने गत ओलंपिक चैंपियन अर्जेटीना को एफआईएच हॉकी प्रो लीग के दोनों मैचों में हराया था और चार में से दो अभ्यास मैच जीते थे।  

Amit Rohidas, Sports, Indian hockey, Hockey india - India TV Hindi Image Source : TWITTER/HOCKEY INDIA Amit Rohidas

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के डिफेंडर अमित रोहिदास का मानना है कि टीम को हाल ही में यूरोप और अर्जेटीना दौरे पर मिली सफलता में वीडियो विशलेषण की भूमिका अहम रही। अमित यहां भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) पुरुष सीनियर संभावित टीम के साथ ट्रेनिंग कर रहे हैं। उनका कहना है कि वीडियो विशलेषण से टीम को हाल के यूरोप और अर्जेटीना दौरे में फायदा पहुंचा था।

अमित ने कहा, "वीडियो विशलेषण ने टीम की तैयारियों में अहम भूमिका निभाई है। इससे हमें दोनों दौरे पर मदद मिली है। हम अपने विरोधियों के खेलने के तरीके का विशलेषण कर सके और हमने इससे स्थिति को अच्छे से भांपा। हमारे पास मैदान का अनुभव ज्यादा नहीं था लेकिन मैं कह सकता हूं कि हमने वीडियो विशलेषण के जरिए अच्छा होमवर्क किया और इसका हमें फायदा मिला।"

यह भी पढ़ें- मोहम्मद आमिर नहीं बताना चाहते हैं क्रिकेट से संन्यास के पीछे का 'भयावह' कारण

भारतीय पुरुष हॉकी टीम हाल ही में अर्जेटीना दौरे से लौटी है जहां उसने गत ओलंपिक चैंपियन अर्जेटीना को एफआईएच हॉकी प्रो लीग के दोनों मैचों में हराया था और चार में से दो अभ्यास मैच जीते थे।

28 वर्षीय डिफेंडर ने कहा, "शिविर में भी हम वीडियो विशलेषण के जरिए उस क्षेत्र में काम कर रहे हैं जहां हमारी टीम को सुधार करने की जरूरत है, इसलिए ओलंपिक को देखते हुए यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है।"

अमित ने कहा, "एक टीम के रूप में भी हम जीत और हार को लेकर ज्यादा परेशान नहीं हुए। हमने इसे ओलंपिक की तैयारियों को देखते हुए एक अवसर के रूप में लिया। दोनों दौरे पर हमारा अनुभव काफी शानदार रहा। मुझे लगता है कि हमने अच्छी लय हासिल की और आगे भी इसे बरकरार रखना चाहते हैं।"

यह भी पढ़ें- तोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने को लेकर आश्वस्त नहीं हैं राफेल नडाल, बताया यह कारण

उन्होंने कहा कि भारतीय टीम का एकमात्र ध्यान ओलंपिक की तरफ केंद्रित है और हाल के सफलतापूर्वक दौरे से टीम का मनोबल बढ़ा है। अमित ने कहा, "ओलंपिक के सिवाय अभी हम कुछ और नहीं सोच रहे हैं। शीर्ष टीमों के खिलाफ खेलने से हमारा मनोबल बढ़ा है और हम लगातार कड़ी मेहनत करना चाहते हैं।"