A
Hindi News खेल अन्य खेल इस टूर्नामेंट के जरिए दुती और हिमा के पास होगा ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने का आखिरी मौका

इस टूर्नामेंट के जरिए दुती और हिमा के पास होगा ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने का आखिरी मौका

दुती चंद और हिमा दास सहित भारतीय ट्रैक एवं फील्ड के शीर्ष एथलीट शुक्रवार से शुरू होने वाली राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने का आखिरी प्रयास करेंगे। 

<p>इस टूर्नामेंट के...- India TV Hindi Image Source : GETTY इस टूर्नामेंट के जरिए दुती और हिमा के पास होगा ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने का आखिरी मौका

पटियाला। फर्राटा धाविका दुती चंद और हिमा दास सहित भारतीय ट्रैक एवं फील्ड के शीर्ष एथलीट शुक्रवार से यहां शुरू होने वाली राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने का आखिरी प्रयास करेंगे। विश्व एथलेटिक्स ने इस प्रतियोगिता को ‘बी’ ग्रेड में रखा है। ऐसे में कुछ शीर्ष एथलीटों के पास इस पांच दिवसीय प्रतियोगिता में क्वालीफाईंग मानदंड हासिल करके ओलंपिक में जगह बनाने या अपनी रैकिंग में सुधार करके क्वालीफाई करने का मौका रहेगा। चैंपियनशिप का आयोजन कड़े कोविड-19 मानदंडों के तहत किया जाएगा।

इसका आयोजन पहले बेंगलुरू में होना था लेकिन शीर्ष खिलाड़ी यहां राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) में अभ्यास कर रहे हैं और इसलिए प्रतियोगिता का आयोजन यहीं करने का फैसला किया गया। इससे खिलाड़ियों को महामारी के दौरान बेंगलुरू की यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। दुती सोमवार को यहां इंडियन ग्रां प्री 4 (आईजीपी-4) में महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में मामूली अंतर से 11.15 सेकेंड के क्वालीफिकेशन समय को हासिल करने से चूक गयी थी।

उन्होंने हालांकि अपना राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ा था। अब वह इससे बेहतर प्रदर्शन करके स्वत: क्वालीफाई करने की कोशिश करेगी हालांकि वह विश्व रैंकिंग के आधार पर भी तोक्यो ओलंपिक में जगह बनाने के करीब है। पिछले लंबे समय से चोट से परेशान रही हिमा ने 200 मीटर में 20.88 सेकेंड के साथ अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन वह 20.
80 के क्वालीफिकेशन समय तक नहीं पहुंच पायी। उन्हें ओलंपिक में जगह बनाने के लिये क्वालीफिकेशन समय हासिल करना होगा क्योंकि उनकी विश्व रैंकिंग बहुत अच्छी नहीं है।

हिमा और दुती 4x100 मीटर रिले टीम का भी हिस्सा हैं जो तोक्यो खेलों में जगह बनाने की कोशिश करेगी। इसमें इन दोनों के अलावा अर्चना सुसींद्रन और एस धनलक्ष्मी शामिल हैं। आईजीपी-4 में उन्होंने राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया लेकिन 43.37 सेकेंड का उनका समय रोड टू तोक्यो सूची में शीर्ष 16 में जगह बनाने के लिये पर्याप्त नहीं था। इसके लिये उन्हें कम से कम 43.05 सेकेंड से कम का समय निकालना होगा। भारतीय टीम अभी 20वें स्थान पर है। इसी तरह से मोहम्मद अनस, अमोज जैकब, अरोकिया राजीव और नोह निर्मल टॉम पुरुषों की 4x400 मीटर रिले में अपना प्रदर्शन सुधारने की कोशिश करेंगे।

भारतीय टीम अभी रैंकिंग में 16वें स्थान पर है और इस स्थान पर रहने से उसका ओलंपिक टिकट पक्का है। रोड टू तोक्यो में 29 जून तक शीर्ष 16 में रहने वाली टीमें क्वालीफाई करेंगी। पुरुषों की 4x400 मीटर रिले और महिलाओं की 4x100 मीटर रिले में श्रीलंका और मालदीव की टीमें भी भाग लेंगी। इससे इन दौड़ को ओलंपिक क्वालीफिकेशन का अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्राप्त हो गया है। पुरुष वर्ग में ऊंची कूद के एथलीट तेजस्विन शंकर अन्य खिलाड़ी हैं जो 2.33 मीटर के ओलंपिक क्वालीफाईंग मार्क को हासिल करने की कोशिश करेंगे।

कन्सास राज्य विश्वविद्यालय में पढ़ रहे तेजस्विन इस चैंपियनशिप में भाग लेने के लिये विशेष रूप से अमेरिका से यहां आये हैं। विश्व रैंकिंग के आधार पर उनकी क्वालीफाई करने की संभावना बहुत कम है। अभी तक 4x400 मीटर मिश्रित रिले टीम के अलावा 11 एथलीटों ने ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया है।