A
Hindi News खेल अन्य खेल एफआईएच की भारत-पाकिस्तान के मुकाबलों को यूरोप में करने की कोशिश

एफआईएच की भारत-पाकिस्तान के मुकाबलों को यूरोप में करने की कोशिश

ओलंपिक में जगह बनाने के लिए और सात टीमों के पास मौका होगा जिसमें पाकिस्तान, मिस्र, दक्षिण कोरिया, स्पेन, जर्मनी, न्यूजीलैंड, भारत के साथ कुछ अन्य टीमें दावेदारी पेश करेंगी।  

हॉकी टीम इंडिया- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES हॉकी टीम इंडिया

कराची। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) की कोशिश है कि 2020 तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में अगर भारत और पाकिस्तान का आमना सामना होता है तो वे अपने घरेलू और विदेशी जमीन पर होने वाले मैच यूरोप में खेलें। 

एफआईएच ने गुरुवार को ड्रॉ की टीमें जारी की, जिसमें भारत और पाकिस्तान को दो अलग-अलग ग्रुपों में रखा गया है और दोनों टीमों का सामना ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में हो सकता है। एफआईएच जल्द ही तोक्यो ओलंपिक के क्वालीफायर्स के लिए ड्रा घोषित करेगा और पाकिस्तान हाकी महासंघ (पीएचएफ) के सूत्र के मुताबिक इसमें भारत-पाकिस्तान का सामना हो सकता है। 

इस सूत्र ने कहा, ‘‘ सितंबर-अक्टूबर में होने वाले क्वालीफायर में शीर्ष टीमों को निचली रैंकिंग वाली टीमों से खेलना होगा। भारत और पाकिस्तान एक-एक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट जीत चुके है और ड्रा में दोनों का सामना हो सकता है। ’’ 

ओलंपिक में जगह बनाने के लिए और सात टीमों के पास मौका होगा जिसमें पाकिस्तान, मिस्र, दक्षिण कोरिया, स्पेन, जर्मनी, न्यूजीलैंड, भारत के साथ कुछ अन्य टीमें दावेदारी पेश करेंगी।

भारत सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के हटाये जाने के बाद दोनों देशों के रिश्तों में तनाव है। सूत्र ने कहा, ‘‘यह जरूरी नहीं है कि हम ड्रा में भारत से खेलें लेकिन अगर ऐसा होता है तो एफआईएच शायद ये मैच यूरोप में करायेगा क्योंकि भारत और पाकिस्तान में हालात खेलने के अनुकूल नहीं हैं। ’’

विश्व रैंकिंग में पाकिस्तान 17वें स्थान पर है और टीम रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी थी।