A
Hindi News खेल अन्य खेल फीफा वर्ल्ड कप विजेता स्पेनिश दिग्गज जावी हर्नादेज ने लिया संन्यास, कुछ ऐसा रहा है शानदार सफर

फीफा वर्ल्ड कप विजेता स्पेनिश दिग्गज जावी हर्नादेज ने लिया संन्यास, कुछ ऐसा रहा है शानदार सफर

लुइस वेन गाल के मार्गदर्शन में बार्सिलोना की फर्स्ट टीम के लिए अपना पर्दापण किया था। महान डिफेंडर कार्लेस पूयोल के संन्यास लेने के बाद उन्हें कप्तान भी बनाया गया। 

फीफा वर्ल्ड कप विजेता स्पेनिश दिग्गज जावी हर्नादेज ने लिया संन्यास, कुछ ऐसा रहा है शानदार सफर- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES फीफा वर्ल्ड कप विजेता स्पेनिश दिग्गज जावी हर्नादेज ने लिया संन्यास, कुछ ऐसा रहा है शानदार सफर

बार्सिलोना। स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना के पूर्व मिडफील्डर जवी हर्नादेज ने पेशेवर फुटबाल से संन्यास की घोषणा कर दी है। वह इस सीजन के अंत में फुटबाल को अलविदा कहेंगे। जावी फिलहाल, कतर के क्लब अल-साद से खेल रहे हैं। उन्होंने एफसी बार्सिलोना के लिए सबसे अधिक 767 मैच खेले हैं। उन्होंने 1998 से 2015 के दौरान कुल 85 गोल भी दागे। 

जावी ने एक बयान में कहा, "39 वर्ष की उम्र तक खेलना मेरा सौभाग्य रहा। एक खिलाड़ी के रूप में 2018-19 मेरे लिए आखिरी सीजन होगा, लेकिन मुझे उम्मीद है कि भविष्य में मुझे एक कोच बनने का मौका मिलेगा।"

उन्होंने लुइस वेन गाल के मार्गदर्शन में बार्सिलोना की फर्स्ट टीम के लिए अपना पर्दापण किया था। महान डिफेंडर कार्लेस पूयोल के संन्यास लेने के बाद उन्हें कप्तान भी बनाया गया। 

जावी ने बार्सिलोना के साथ कुल 25 खिताब अपने नाम किए, जिसमें 2008/09 और 2014/15 में ट्रेबल भी शामिल है। कुल मिलाकर उनके नाम आठ लीग खिताब, तीन कोपा डेल रे, चार यूरोपीय चैम्पियंस लीग, छह स्पेनिश सुपर कप और दो यूरोपीय सुपर कप खिताब हैं।